logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार में जल्द दिखेगा मोचा तूफान का असर, 17 जिलों में बारिश का अलर्ट

Mocha Cyclone Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बीच चक्रवाती तूफान मोचा शुक्रवार की रात बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण पूर्व के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. इस दौरान 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है.

Updated on: 13 May 2023, 01:48 PM

highlights

  • बिहार में जल्द दिखेगा मोचा तूफान का असर
  • 17 जिलों में बारिश का अलर्ट 
  • 48 घंटे स्थिर रहेगा मौसम

Patna:

Mocha Cyclone Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बीच चक्रवाती तूफान मोचा शुक्रवार की रात बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण पूर्व के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. इस दौरान 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. इसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही मोचा तूफान का असर बिहार में भी देखने को मिलेगा, जिसमें कटिहार, किशनगंज, भागलपुर, जमुई में हल्की बारिश होने के संभावना हैं. इस दौरान दक्षिण हिस्से में स्थित पटना, गया, नालंदा, नवादा सहित 19 जिलों और उत्तर बिहार के सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली में आसमान पर हल्के बादल छाए रहेंगे. शुक्रवार को पटना समेत राज्य के 23 जिलों में अधिकतम तापमान में कमी आई है, जिसमें पटना, नालंदा, गया समेत अन्य जिले शामिल हैं, जिसके कारण से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मोचा के चलते 48 घंटे तक बिहार में तापमान स्थिर रहेगा। पिछले 24 घंटों की बात करें तो औरंगाबाद जिला 40.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा, पटना में भी अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार झारखंड और बिहार के सीमावर्ती इलाकों में साइक्लोन सर्किल का असर बना हुआ है. इसके साथ ही मोचा के कारण तेज ठंडी हवाएं बिहार में प्रवेश कर रही हैं. बिहार में 48 घंटे तापमान स्थिर रहेगा. बता दें कि 12 से 16 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली ठंडी हवाओं की वजह से गर्मी से राहत रहेगी.

यह भी पढ़ें: बिहार के 10 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी, 14 मई से मिल सकती है राहत

साथ ही 15 और 16 मई को बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा सहित 17 जिलों में हल्की बारिश होगी. बता दें कि बिहार के सभी जिलों में शुक्रवार को तापमान 40 के करीब रहा. दिन की शुरुआत तेज धूप से हुई, जिससे तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी हुई और 11 बजे पारा 42 डिग्री दर्ज किया गया. अब बिहार के सभी जिलों में आंधी-तूफान की संभावना है, वहीं बक्सर, रोहतास, शेखपुरा और पटना के लिए लू की चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही पटना के लोग पांच दिनों से भीषण गर्मी से बेहाल हैं. शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पटना में रविवार तक अधिकतम तापमान में कमी का सिलसिला जारी रहेगा.

औरंगाबाद में सबसे ज्यादा गर्मी

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों की बात करें तो औरंगाबाद जिला सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. साथ ही पटना का अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री, नालंदा का 38 डिग्री, गया का 39.5 डिग्री, नवादा 39.4 डिग्री, शेखपुरा 38.3 डिग्री जमुई 38.9 डिग्री, बेगूसराय 36.8 डिग्री, मुजफ्फरपुर 36.4 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके साथ ही अन्य सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया गया है.