logo-image

Bihar Weather AQI Today: बिहार के 17 शहरों का गिरा पारा, पटना-पूर्णिया की हवा सबसे खराब

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार अपना रुख बदल रहा है, दिन में जहां मौसम साफ रहता है वहीं शाम होते ही ठंड बढ़ने लगती है. बता दें कि गुरुवार को पटना समेत 23 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

Updated on: 15 Dec 2023, 05:31 PM

highlights

  • बिहार के 17 शहरों का गिरा पारा
  • पटना-पूर्णिया की हवा सबसे खराब
  • पूर्णिया में सबसे अधिक वायु प्रदूषण

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार अपना रुख बदल रहा है, दिन में जहां मौसम साफ रहता है वहीं शाम होते ही ठंड बढ़ने लगती है. बता दें कि गुरुवार को पटना समेत 23 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान में भी उतार-चढ़ाव जारी है. साथ ही, पटना समेत 14 शहरों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जबकि 17 शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं सबसे ठंडा शहर 7 डिग्री सेल्सियस के साथ सबौर रहा, जबकि सर्वाधिक अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस कैमूर में दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: CM नीतीश के वाराणसी रैली रद्द होने पर JDU ने लगाया आरोप, कहा- 'रैली करने पर मिली है बुलडोजर चलाने की धमकी'

आपको बता दें कि बदलते मौसम को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन-चार दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. इससे लोगों को अभी की तरह ही ठंड का एहसास होगा, लेकिन शाम और सुबह के समय अधिक ठंड का एहसास होगा. वहीं, पटना का अधिकतम तापमान गिर गया और न्यूनतम तापमान बढ़ गया. गुरुवार को पटना के अधिकतम तापमान में गिरावट और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी.

इसके साथ ही आपको बता दें कि पटना के न्यूनतम तापमान में 0.8 डिग्री की बढ़ोतरी और अधिकतम तापमान में 0.3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. वहीं, पटना का न्यूनतम तापमान 11.4 और अधिकतम 24.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.साथ ही अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट और पछुआ हवा के कारण सामान्य दिनों की तुलना में गुरुवार को दिन में ठंड का एहसास हुआ.

वहीं प्रदेश में ठंड बढ़ने के साथ-साथ वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है. धुंध के कारण बच्चों और बुजुर्गों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. राजधानी पटना की हालत सबसे खराब है, वायु गुणवत्ता सूचकांक 425 तक पहुंच गया है, जबकि पूर्णिया का AQI भी 412 है. इसके अलावा अररिया, भागलपुर, आरा और मुजफ्फरपुर का भी AQI 300 के पार है और सबसे अच्छी हवा सासाराम और बिहारशरीफ की है.

उत्तर की अपेक्षा दक्षिण बिहार में ज्यादा ठंड

इसके साथ ही आपको बता दें कि प्रदेश के तापमान में रोजाना गिरावट हो रही है. सोमवार को सबसे अधिक तापमान खगड़िया में 27.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान में गिरावट के साथ सबसे अधिक तापमान सीवान के जीरादेई में 26.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं राज्य के अधिसंख्य स्थानों में अधिकतम तापमान 23 से 25 डिग्री दर्ज हुआ. 

राजधानी पटना में भी रोजाना तापमान में गिरावट देखी जा रही है. सोमवार को पटना का तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार को 0.4 डिग्री की गिरावट के साथ 25.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, आपको बता दें कि बीते दिनों (14 दिसंबर) को भी लगभग सभी जिलों में सुबह के समय हल्का और मध्यम कोहरा छाया रह रहा है.