logo-image

सीट शेयरिंग को लेकर इंडिया अलांयस में हलचल तेज, CM के बाद लालू से मिलने पहुंचे CPI नेता

एक तरफ बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन और बचा है. इसे लेकर विपक्षी गठबंधन इंडिया में सीट बंटवारे को लेकर कोशिशें तेज हो गई हैं.

Updated on: 09 Jan 2024, 04:54 PM

highlights

  • बिहार सीट शेयरिंग का फार्मूला लगभग तय
  • दिल्ली में रविवार को RJD-कांग्रेस की हुई थी मीटिंग
  • अप्रैल-मई में होगी चुनाव

Patna:

Lok Sabha Election 2024: एक तरफ बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन और बचा है. इसे लेकर विपक्षी गठबंधन इंडिया में सीट बंटवारे को लेकर कोशिशें तेज हो गई हैं. सीपीआई नेता डी. राजा इन दिनों बिहार में महागठबंधन के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. वहीं मंगलवार (9 जनवरी) को उन्होंने राबड़ी आवास पर राजद अध्यक्ष लालू यादव और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से मुलाकात की. इससे पहले सोमवार (8 जनवरी) को उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. मुख्यमंत्री आवास पर सीएम नीतीश कुमार और सीपीआई नेता के बीच करीब आधे घंटे तक मुलाकात चली, जिसके बाद वह होटल चले गये.

यह भी पढ़ें: मंदिर पर महासंग्राम: शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के बयान पर गरमायी सियासत, बीजेपी ने सुनाई खरी-खरी

बिहार सीट शेयरिंग का फार्मूला लगभग तय

वहीं आपको बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सीपीआई नेता ने नीतीश कुमार से अपनी पार्टी के लिए तीन सीटों की मांग की थी. नीतीश कुमार को अपनी मांग बताने के बाद अब वह राजद अध्यक्ष लालू यादव के सामने भी अपनी मांग रख सकते हैं. वहीं सीएम से मुलाकात के बाद डी राजा ने मीडिया से कहा कि इंडी गठबंधन में समझौते के बाद उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारेगी. उन्होंने कहा कि हम इंडी गठबंधन के साथ एकजुट होकर बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे.

इसके साथ ही आगे उन्होंने कहा कि, ''इंडी गठबंधन एकजुट है.'' आगे उन्होंने कहा कि, ''बीजेपी और पीएम मोदी जो चाहते हैं वो पूरा नहीं होगा. हमारा एक ही संकल्प है- BJP को हराना. देश की जनता के साथ जो धोखा हो रहा है, उन्हें सबक सिखाना है. पीएम मोदी 1947 पर नहीं 2047 की बात करते हैं. देश की आजादी में इनलोगों ने कुछ नहीं किया. बहुत अच्छे माहौल में सीट बंटवारे पर चर्चा हुई है.''

अप्रैल-मई में होगी चुनाव
 
इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत गठबंधन में कांग्रेस, टीएमसी, एसपी और आप समेत 28 विपक्षी पार्टियां शामिल हैं. संसद के निचले सदन लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए भारत में आम चुनाव अप्रैल और मई 2024 के बीच होने की उम्मीद है. वहीं 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो जाएगा. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आम चुनाव में लगातार तीसरी जीत की कोशिश कर रही है.