logo-image

पटना: अब बिहार की सड़कों पर गंदगी फैलाने पर देना होगा जुर्माना, जानें कैसे?

राजधानी-पटना में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की मदद से न सिर्फ ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है, बल्कि पटना की साफ-सफाई पर भी ध्यान दिया जा रहा है.

Updated on: 03 Aug 2023, 08:08 PM

highlights

  • सड़कों पर फैलाई गंदगी तो भरना पड़ेगा जुर्माना
  • 15 अगस्त तक चलेगा अभियान
  • ऐसे शुरू होगा ये अभियान

 

 

 

Patna:

राजधानी-पटना में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की मदद से न सिर्फ ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है, बल्कि पटना की साफ-सफाई पर भी ध्यान दिया जा रहा है. बता दें कि कैमरा न सिर्फ ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का चालान काट रहा है, बल्कि पटना को गंदा करने वाले सड़क के दुश्मनों की भी पहचान कर उनका चालान भी काटा जा रहा है. दरअसल, इन दिनों पटना नगर निगम "मेरी सड़क मेरी जवाबदेही" कार्यक्रम चला रहा है, इस अभियान के तहत सड़क पर दुश्मनों की पहचान कर उन्हें चालान के रूप में सजा दी जा रही है. बता दें कि महज दो दिनों में कुल 200 सड़क दुश्मनों की पहचान की गई है.

इसके साथ ही पटना की सड़कों पर लगे सीसीटीवी कैमरे हर चीज पर नजर रख रहे हैं. बुधवार तक पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट लिमिटेड की टीम ने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से ऐसे 200 सड़क दुश्मनों की पहचान की है. बता दें कि इनमें ज्यादातर फुटपाथी दुकानदार हैं. जैसे ही वह सड़क पर गंदगी फैलाता है तो उसकी तस्वीर सीसीटीवी कैमरे में कैद हो जाती है. जगह की पहचान करने के बाद नगर निगम की टीम गंदगी फैलाने वाले व्यक्ति को चालान की कॉपी देती है, साथ ही सड़क दुश्मन का टैग भी देती है.  

यह भी पढ़ें: प्रशांत किशोर के बिहार सरकार से तीखे सवाल, कहा- 'जातीय गणना के सहारे करना चाहते हैं राजनीति'

वहीं, सड़क किनारे ठेलों पर छोला-भटूरा, चाट-पकौड़ा खाने के बाद जूठी पत्तल या प्लेट फेंकते ही नगर निगम के कर्मचारी जुर्माना की रसीद लेकर पहुंच जा रहे थे. ये देखकर लोग भी हैरान हो गए हैं. लोगों को समझ नहीं आ रहा था कि वे कैसे गंदगी फैलाते नजर आ रहे हैं. जब उन्हें पूरी बात समझ में आई तो वे यह कहते हुए सिर पीटने लगे कि ऊपर वाला सब देख रहा है.

15 अगस्त तक चलेगा ये अभियान

आपको बता दें कि 1 से 15 अगस्त तक ''मेरी सड़क मेरी जवाबदेबी कार्यक्रम'' का आयोजन किया गया है. इस अभियान के माध्यम से सभी वार्डों की सड़कों की विशेष सफाई, मुख्य सड़कों की मशीनों से धुलाई तथा सड़क पर कोई भी निर्माण सामग्री न रहे, यह सुनिश्चित किया जा रहा है. साथ ही बेहतर साफ-सफाई रखने वाले सफाई कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जा रहा है. नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने बताया कि 75 सफाई निरीक्षकों को सख्त निर्देश दिया गया है कि सड़क पर गंदगी करने वालों को किसी भी हाल में नहीं छोड़ा जाये. वहीं, जिन सफाई निरीक्षकों के क्षेत्र में गंदगी होगी उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.