logo-image
लोकसभा चुनाव

बालासोर ट्रेन एक्सीडेंट: CM नीतीश ने बिहार के मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए किया मुआवजे का ऐलान

सीएम नीतीश कुमार  ने ओडिशा के बालासोर में बहनागा रेलवे स्टेशन के पास हुई भीषण रेल दुर्घटना में बिहार के प्रत्येक मृतक के परिजनों को 02-02 लाख रूपये एवं गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रूपये का अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की है.

Updated on: 15 Jun 2023, 09:01 PM

highlights

  • बालासोर ट्रेन हादसे में कई लोग बिहार के भी मरे थे
  • कई लोग गंभीर रूप से हुए थे घायल
  • सीएम नीतीश ने किया मुआवजे का ऐलान
  • मृतकों के परजनों को 2-2 लाख मिलेगा मुआवजा
  • घायलों को 50 हजार रुपए मिलेगा मुआवजा

Patna:

ओडिसा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में मृत हुए बिहार के लोगों के परिजनों व हादसे में घायल हुए लोगों के लिए बिहार सरकार द्वारा मुआवजे का एलान किया गया है. सीएम नीतीश कुमार  ने ओडिशा के बालासोर में बहनागा रेलवे स्टेशन के पास हुई भीषण रेल दुर्घटना में बिहार के प्रत्येक मृतक के परिजनों को 02-02 लाख रूपये एवं गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रूपये का अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की है. इससे पहले बालासोर रेल दुर्घटना में बिहार के यात्रियों को मदद पहुँचाने के उद्देश्य से चार अधिकारियों की एक टीम को ओडिशा सरकार, रेलवे एवं बालासोर जिला प्रशासन के साथ समन्वय एवं सहयोग हेतु भेजा गया था. प्रतिनियुक्त टीम के द्वारा बालासोर, कटक एवं भुवनेश्वर ईलाजरत बिहार के यात्रियों से मुलाकात की गयी एवं उनके बेहतर ईलाज हेतु जिला प्रशासन एवं अस्पताल प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित किया गया.

ये भी पढ़ें-CM नीतीश के बाद तेजस्वी का दावा-'समय से पहले हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, 23 जून से पहले पड़ने वाले हैं छापे'

इतना ही नहीं रेल दुर्घटना में बिहार के मृत व्यक्तियों की पहचान कर उनके शव को बिहार वापस भेजने में परिजनों की मदद गयी. मृत व्यक्तियों की पहचान हेतु परिजनों का डीएनए सैंपलिंग करवाने में भी एम्स भुवनेश्वर एवं ओडिशा सरकार के साथ समन्वय स्थापित किया गया. इसके अलावा लापता व्यक्तियों के परिजन डी०एन०ए० सैंपलिंग देने के उपरांत रिपोर्ट की प्रतीक्षा में भुवनेश्वर में रह रहे हैं. उनके सहयोग के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पुनः दो अधिकारियों की एक टीम को भुवनेश्वर भेजने का निर्णय लिया गया है. बिहार के लगभग 30 यात्री अभी भी विभिन्न अस्पतालों में ईलाजरत हैं. लापता व्यक्तियों के परिजन डीएनए सैंपलिंग देने के उपरांत रिपोर्ट की प्रतीक्षा में भुवनेश्वर में रह रहे हैं. उनके सहयोग के लिये सीएम नीतीश कुमार  के निर्देश पर आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पुनः दो अधिकारियों की एक टीम को भुवनेश्वर भेजने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें-गोपालगंज पुलिस को बड़ी सफलता, 8 मवेशी तस्करों को किया गिरफ्तार, 59 मवेशी भी बरामद

रेल दुर्घटना में घायल व्यक्ति ओडिशा के विभिन्न अस्पतालों में ईलाज के उपरांत धीरे-धीरे वापस अपने घर लौट रहे हैं. सीएम नीतीश कुमार  के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल एवं आवश्यकता पड़ने पर आगे ईलाज हेतु जिला के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह असैनिक शल्य चिकित्सक को प्राधिकृत किया गया है. मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह असैनिक शल्य चिकित्सक के द्वारा सभी घायल व्यक्तियों के घर चिकित्सा पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मियों की एक टीम को भेजकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जायेगी तथा आवश्यकता पड़ने पर आगे ईलाज की व्यवस्था की जायेगी.

सीएम नीतीश कुमार  ने इस हादसे में मृत लोगों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते यह घटना काफी दुखद है. सीएम नीतीश कुमार  ने दुर्घटना में घायल हुये लोगों के शीघ्र  स्वस्थ होने की भी ईश्वर से कामना की है. बता दें कि बालासोर ट्रेन हादसे में 288 लोगों की मौत हुई थी और एक हजार से भी ज्यादा लोग घायल हुए थे.