logo-image

दुर्गा पूजा पंडाल को लेकर प्रशासन सख्त, विसर्जन में डीजे व पटाखा पर प्रतिबंध

नगर थाना परिसर में सोमवार को पूजा समिति के साथ एएसपी रोशन कुमार के द्वारा शांति समिति की बैठक आयोजित किया गया.

Updated on: 16 Oct 2023, 08:04 PM

highlights

  • दुर्गा पूजा पंडाल को लेकर प्रशासन सख्त
  • विसर्जन में डीजे व पटाखा पर प्रतिबंध
  • भवन निर्माण, बिजली व अग्नीशमन से सर्टिफिकेट

 

Lakhisarai:

नगर थाना परिसर में सोमवार को पूजा समिति के साथ एएसपी रोशन कुमार के द्वारा शांति समिति की बैठक आयोजित किया गया. जिसमें पूजा के दौरान बेलभरनी से लेकर माता का विसर्जन को लेकर होने वाली समस्या और उसके निदान पर चर्चा किया गया. 24 को मां की प्रतिमा 10 बजे रात में उठेगी. जिसका नगर भ्रमण के बाद 25 अक्टूबर को पचना रोड में मिलन उपरांत संध्या में मां की प्रतिमा का विसर्जन संसार पोखर में किया जाएगा. बैठक में बड़ी दुर्गा मंदिर, छोटी दुर्गा मंदिर के अलावे 14 समिति के सदस्य को निर्देशित करते हुए पूजा के दौरान पंडाल में सभी प्रकार की व्यवस्था सुदृढ करने पर बल दिया गया. पूजा पंडाल में लाइटिंग, अग्निशमन सहित अन्य प्रकार की सुविधा दी जाए.

यह भी पढ़ें- मिशन 2024: नालंदा लोकसभा सीट का लेखा जोखा, NDA या INDIA? किसका बजेगा डंका

विसर्जन में डीजे व पटाखा पर प्रतिबंध

सभी को भवन निमार्ण से पंडाल की मजबूती, बिजली विभाग से वायरिंग की क्वालिटि, अग्निशमन से सुरक्षा के इंतजाम का सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य कर दिया गया है. शहर के केआरके मैदान व थाना परिसर में अग्निशमन का वाहन व एम्बुलेंस की व्यवस्था, डीजे पर पूर्णतः प्रतिबंध, पंडाल में थाना से लेकर सभी अपातकालीन का नंबर, कार्यकर्ताओं को पहचान पत्र देने पर विचार किया गया. एएसपी ने कहा कि सभी पूजा पंडाल के समिति सदस्य 10 महिला भोलेंटियर की व्यवस्था रखेंगे. 25 कार्यकर्ता का नाम थाना में देंगे, जिसको आइडी कार्ड भी निर्गत कर देंगे.

भवन निर्माण, बिजली व अग्नीशमन से सर्टिफिकेट

पंडाल के अंदर सांप्रदायिक कार्टून पर प्रतिबंध, प्रतिमा 20 फीट से ऊंचा ना हो, पंडाल में गुनवत्ता पूर्ण तार, शार्ट शर्किट के लिए अलग से व्यवस्था, 10 बजे रात के बाद लाउडीस्पकर के उपयोग पर रोक, चलंत मुद्रा में लाउडीस्पीकर पर प्रतिबंध, बेलभरनी के दिन बारह बजे दोपहर से सभी प्रकार के तीन पहिया व चार पहिया वाहन पर रोक, बाल्टी में बालू रखने, अश्लील गाना पर प्रतिबंध के अलावे यातायात को पूजा पंडाल प्रभावित ना करें. जिसके लिए निगाह रखने का निर्देष दिया. किसी भी हाल में अगर डीजे बजाते पकड़े गए तो उसे जब्त करते हुए केस किया जाऐगा. साथ ही पटाखा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. समित के लोगों ने संसार पोखर की सफाई के साथ गंदे पानी को रोक लगाने पर विचार किया. बड़ी दुर्गा मंदिर के कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि संसार पोखर में विसर्जन के बाद लोग बिमारी से ग्रसित हो जाते हैं. उसकी सफाई अनिवार्य रूप से हो. पूजा के दौरान शहर में पुलिस की चौकस व्यवस्था होगी.