logo-image

ग्रेटर नोएडा में CIPL फाउंडेशन ने करीब 348 बच्चों को बांटी स्कूल बैग समेत तमाम पाठ्य सामग्री

साईं स्कूल और ओरियंटल स्कूल के बच्चों को साझा तौर पर इस जगह बुलाकर पाठ्य सामग्री दी गई.

Updated on: 05 May 2019, 08:07 AM

नई दिल्ली:

सामाजिक सहभागिता के तहत CIPL फाउंडेशन ने करीब 348 बच्चों को स्कूल बैग, ड्रेस, बेल्ट, टाई के साथ पाठ्य सामग्री बांटे. फांउडेशन की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन नोएडा एक्सटेंशन गौर सिटी के पास बांध के नजदीक (ग्रेटर नोएडा वेस्ट) बने स्कूल में किया गया. साईं स्कूल और ओरियंटल स्कूल के बच्चों को साझा तौर पर इस जगह बुलाकर पाठ्य सामग्री दी गई.

यह भी पढ़ें- बुर्के पर बहस के बीच इस संस्‍थान ने जारी किया बड़ा फरमान, जानें क्‍या होगा असर

इस मौके पर जीवन के लिए शिक्षा पर बल देते हुए CIPL फांउडेशन के फाउंडर विनोद कुमार ने कहा कि संस्था पांच साल से हाशिए पर पड़े बच्चों की शिक्षा में मददगार बनी रही है. विनोद कुमार ने कहा कि समाज और देश को विकास के रास्ते पर ले जाना हम सबकी जिम्मेदारी है. वास्तविक तौर पर देश आगे तभी बढ़ सकता है जब समाज के हर वर्ग का विकास हो. दुर्भाग्य से हमारे समाज का एक बड़ा तबका अभी भी विकास की मुख्यधारा से कोसों दूर है. कई लोग जीवनयापन की मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं. इन्हें प्रगति के पथ पर ले आने का एक ही रास्ता है, शिक्षा. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने सुविधाओं से वंचित बच्चों में पेन, पेंसिल, कॉपी, ड्रेस और कई तरह की जरूरी शिक्षण सामग्री बांटी. ताकि पढ़ाई को लेकर बच्चों और उनके माता पिता में उत्साह बढ़े. ये बच्चे पढ़ लिख कर आगे बढ़ें और समाज के विकास में भागीदार बनें.

इस मौके पर ओरियंटल स्कूल की शिक्षिका रुबी झा ने कहा कि फाउंडेशन की ओर से की गई इस मदद से बच्चों में पढ़ाई के प्रति नए उत्साह का संचार होगा और बच्चे स्कूल आने के लिए प्रेरित होंगे. वहीं साईं स्कूल की शिक्षिका अंजली ने बताया कि उनका स्कूल ऐसे ही मददगारों की टीम से चलती है. अंजली ने बताया कि असंगठित स्कूल होने के चलते वे बांध के पास ही बहुत कम संसाधन में स्कूल संचालन करती हैं ऐसे में CIPL की ओर से की गई ये मदद उनके स्कूल के बच्चों और उनके माता-पिता के लिए बड़ी मदद की तरह है.

साईं स्कूल के एक बच्चे अशोक ने पाठ्य सामग्री और ड्रेस लेने के बाद चहकते हुए कहा कि वो अब रोज पूरे मन से स्कूल आएगा और मन लगाकर पढ़ेगा. वहीं ओरिंयटल स्कूल की छात्रा मोना ने बताया कि वो नया ड्रेस पहनकर रोज समय से बिना नागा किए स्कूल आएगी और खूब पढ़ेगी और देश के लिए नाम कमाएगी.

यह भी पढ़ें- भारतीय शिक्षा व्यवस्था पर बेस्ड है ये फिल्में, जो दिखाती हैं बच्चों पर पड़ने वाले प्रेशर को..

इस मौके पर CIPL फाउंडेशन की टीम ने वहां मौजूद सभी बच्चों को योगा और अच्छे स्वास्थ्य के गुर भी सिखाए. साफ-सफाई के महत्व को समझाते हुए फांडेशन के एक सदस्य कमलेश तिवारी ने बच्चों को कई तरह के ड्रिल्स भी करवाए. इस दौरान बच्चे देशभक्ति गीत पर झूमते भी नजर आए. फाउंडेशन की ओर से बच्चों को नाश्ता-पानी के साथ डंडा पेय भी दिया गया. कार्यक्रम के दौरान फाउंडेशन के 22 लोगों की टीम के साथ बच्चों के माता-पिता भी मौजूद रहे.

यह वीडियो देखें-