BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

जानें अवसाद से क्‍यों जूझ रहे खिलाड़ी, खुदकुशी करने की ठान चुके इस बड़े खिलाड़ी ने बताई वजह

Bhasha  |   Updated On : November 10, 2019 04:58:02 PM
प्रतीकात्‍मक चित्र

प्रतीकात्‍मक चित्र (Photo Credit : File )

दिल्ली:  

दुनियाभर के खिलाड़ियों में अवसाद (Depression) की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए दिग्गज बास्केटबाल खिलाड़ी जेम्स डोनाल्डसन ने सलाह दी है कि उन्हें मोबाइल फोन और सोशल मीडिया से दूर रहना चाहिए. एनबीए में 14 सत्र के अलावा यूरोप के विभिन्न लीगों में खेलने डोनाल्डसन भी एक बार अवसाद (Depression) की चपेट में थे और उन्होंने आत्महत्या करने के बारे में सोचा था. 62 साल का यह दिग्गज अब खिलाड़ियों की अवसाद (Depression) की समस्या को अच्छे से समझता है.

ओलंपिक में कई स्वर्ण पदक जीत चुके इयान थोर्प और माइकल फेलेप्स जैसे चैम्पियन तैराक के अलावा एंड्रयू फ्लिंटाफ और मार्क्स ट्रेस्कोथिक जैसे इंग्लैंड के क्रिकेटर अवसाद (Depression) की समस्या से जूझ चुके हैं. हाल ही में आस्ट्रेलिया के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने मानसिक परेशानियों के कारण क्रिकेट से ब्रेक लिया था.

यह भी पढ़ेंः 

यहां महिलाओं के एक एनजीओ के कार्यक्रम में पहुंचे डोनाल्डसन से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘ खेला ऐसा पेशा है जहां आप से तनाव और काफी उम्मीदें होती है. खिलाड़ियों पर शीर्ष स्तर पर हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होता है.’’

यह भी पढ़ेंः 

उन्होंने कहा, ‘‘ हम ऐसे समय में जी रहे है जहां सोशल मीडिया का काफी दखल होता है. इसके कारण खिलाड़ियों को पहले से कही ज्यादा आलोचना का सामना करना पड़ता है. प्रशंसकों की इस आलोचना से नकारात्मकता काफी बढ़ जाती है.’’ डोनाल्डसन पिछले साल व्यापार में घाटा होने और लंबे समय तक साथ रही महिला मित्र का साथ छूटने से वह अवसाद (Depression) में आ गये थे.

यह भी पढ़ेंः 

अवसाद (Depression) इतना गंभीर था कि आपात स्थिति में उनके दिल की सर्जरी करानी पड़ी जो साढ़े 11 घंटे तक चली थी. उन्होंने कहा, ‘‘ युवा खिलाड़ियों को मेरी यही सलाह होगी कि जीवन में एक उचित संतुलन रखें. कभी कभी अपने फोन को बंद कर सोशल मीडिया से दूर रहें. सच्चे और वास्तविक लोगों के साथ रहें जो अच्छे और बुरे दोनों समय में आपका साथ दें.’’ 

First Published: Nov 10, 2019 04:55:40 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो