logo-image

Asian Games 2023 : हॉकी में भारत ने पाकिस्तान को चटाई धूल, दर्ज की ऐतिहासिक जीत

Asian Games 2023 : भारतीय हॉकी टीम ने पूल मैच में पाकिस्तान की टीम को 10-2 से मात देकर एक बड़ी जीत दर्ज की है.

Updated on: 30 Sep 2023, 08:25 PM

नई दिल्ली:

Asian Games 2023 : एशियन गेम्स 2023 के 19वें सीजन में भारतीय मेन्स टीम ने हॉकी में पाकिस्तान की टीम को धूल चटाई है. पूल मैच में भारत ने 10-2 से एक बड़ी जीत दर्ज की है. भारतीय टीम शुरुआत से ही पाकिस्तान पर पूरी तरह से हावी दिख रही थी. पहले हाफ में भारत की ओर से 4 गोल दागे गए, जबकि दूसरे हाफ में 6 गोल दागे. वहीं पाकिस्तान का स्कोर देखें, तो उनके खिलाड़ी पहले हाफ में एक भी गोल नहीं कर पाए और दूसरे हाफ में भी वह सिर्फ 2 गोल ही कर पाए और पिछड़ गए.

भारत की ऐतिहासिक जीत

हॉकी के मुकाबले में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में 12 गोल दागे गए हैं. इतना ही नहीं किसी एक टीम ने पहली बार 10 गोल लगाने का कारनामा भी किया है. भारत ने अब तक पूल के सभी 4 मैच जीत लिए हैं और अब 2 अक्टूबर को उसका सामना बांग्लादेश से होगा. 

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले की बात करें, तो पहले ही क्वार्टर में मंदीप सिंह और हरमनप्रीत कौर ने 2 गोल दागे. दूसरे क्वार्टर में भी भारत ने 2 गोल दागे. इस दौरान कप्तान हरमनप्रीत सिंह और सुमित ने एक-एक गोल किया. इस तरह हाफ टाइम तक भारत 4-0 से आगे हो गया. 

गेम दोबारा शुरू हुआ और भारत अपनी बढ़त को और मजबूत करता नजर आया. तीसरे क्वार्टर में हरमनप्रीत सिंह ने एक और गोल दागा अपनी हैट्रिक पूरी कर ली. भारत के लिए 6वां गोल भी कप्तान ने ही किया. तीसरे क्वार्टर में आखिरकार पाकिस्तान ने खाता खोला और अपना पहला गोल दागा. भारत के वरुण कुमार ने तीसरे क्वार्टर में एक और गोल दागकर भारत की बढ़त को 7-1 पर पहुंचा दिया.

बड़ी लीड के साथ मैदान पर उतरी भारतीय टीम ने मैच पर पकड़ को बनाए रखा और 8वां गोल दाग दिया. इस गोल को करते ही भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच में 8 गोल नहीं दागे थे. अंत में ललित और वरुण ने एक-एक गोल दाग भारत को इस मैच में 10-2 से आगे किया और भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली.