BREAKING NEWS
  • IND vs SA: टीम इंडिया के लिए 'निर्दयी' रहा है बेंगलुरू का चिन्नास्वामी स्टेडियम, देखें आंकड़े- Read More »

6 बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम पद्म विभूषण और पीवी सिंधू पद्म भूषण के लिए नामांकित

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 12, 2019 03:30:46 PM
पीवी सिंधु

पीवी सिंधु

नई दिल्ली:  

भारत के खेल मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 6 बार की बॉक्सिंग विश्व चैंपियन एम.सी. मैरीकॉम का नाम पद्म विभूषण पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है. मैरीकॉम के अलावा विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु को पद्म भूषण के लिए नामांकित किया गया है. इनके अलावा महिला पहलवान वीनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को पद्म श्री पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया है.

ये भी पढ़ें- महेंद्र सिंह धोनी आज शाम 7 बजे करेंगे संन्यास की घोषणा! सोशल मीडिया पर विराट ने शेयर की ये तस्वीर

बता दें कि इससे पहले भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की मिशन ओलंपिक सेल ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में 10 मुक्केबाजों को शामिल किया है. इन मुक्केबाजों में छह बार की विश्व विजेता मैरी कॉम के साथ अमित पंघल का नाम भी शामिल है. इन दोनों के अलावा महिला मुक्केबाजों में सोनिया चहल, नीरज, निखत जरीन, लवलिना बोरगोहेन को जगह मिली है. पुरुष मुक्केबाजों में अमित के साथ इस सूची में कविंदर बिष्ट, विकास कृष्णा, शिव थापा, मनीष कौशिक के नाम हैं.

ये भी पढ़ें- श्रीलंका क्रिकेट टीम के इस फैसले से शोएब अख्तर नाराज, याद दिलाया 1996 का विश्व कप

बुधवार को साई के महानिदेशक संदीप प्रधान की अध्यक्षता में बैठक हुई. खिलाड़ियों को कुछ तय पैमाने के हिसाब से चुना गया है जिसमें हालिया प्रदर्शन, विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेल, एशियाई चैंपियनशिप के अलावा बीते तीन साल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए प्रदर्शन शामिल हैं. मुक्केबाजी के अलावा समिति ने 22 साल की महिला निशानेबाज यशस्वनी सिंह देसवाल को भी टॉप्स में शामिल किया है. यशस्वनी ने हाल ही में रियो डी जनेरियो में खेले गए आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीता था.

ये भी पढ़ें- भारतीय खेल प्राधिकरण ने जारी की टॉप्स की लिस्ट, मैरीकॉम समेत इन खिलाड़ियों के नाम शामिल

बैडमिंटन खिलाड़ी साई प्रणीत को भी टॉप्स में शामिल किया गया है. प्रणीत हाल ही में विश्व चैंपियनशिप में सेमीफाइनल में हार गए थे, लेकिन वह बीते 36 साल में विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने थे. साथ ही इस बैठक में भारत्तोलन, कुश्ती, निशानेबाजी, तीरंदाजी, टेबल टेनिस, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, टेनिस, पैरा-बैडमिंटन, पैरा तीरंदाजी और पैरा-निशानेबाजी जैसे कुल 11 खेलों के लिए 1.4 करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

First Published: Sep 12, 2019 03:30:46 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो