logo-image

IPL Teams Owners List : इन बड़े बिजनेस मेन्स के पास है सभी 10 टीमों की ओनरशिप, जानें किस टीम का मालिक कौन?

IPL Teams Owners : IPL 2024 के शुरू होने से पहले आपको सभी 10 टीमों के मालिकों के बारे में बताते हैं. तो आइए जानते हैं कि आपकी फेवरेट टीम का ओनर कौन है...

Updated on: 14 Dec 2023, 05:12 PM

नई दिल्ली:

IPL Teams Owners आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में होगा. इसके लिए सभी फ्रेंचाइजियों ने अब तक टारगेट प्लेयर्स की लिस्ट भी तैयार कर ली होगी. अपकमिंग सीजन में एक बार फिर 10 टीमें हिस्सा लेंगी और रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे. मगर, आइए टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले आपको सभी 10 टीमों के मालिकों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने कई करोड़ खर्च करके टीमों का मालिकाना हक हासिल किए हैं. तो आइए जानते हैं कि आपकी फेवरेट टीम का ओनर कौन है...

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

RCB का स्वामित्व यूनाइटेड स्पिरिट्स के पास है, जो ब्रिटिश स्पिरिट कंपनी डियाजियो की सहायक कंपनी है. आपको बता दें, RCB के पिछले मालिक विजय माल्या थे.

लखनऊ सुपर जाइंट्स

LSG की ब्रांड वैल्यू 8,236 करोड़ रुपये है. इस टीम का मालिकाना हक आरपीएसजी वेंचर्स लिमिटेड के पास है, जो RPSG Group के मालिक उद्योगपति संजीव गोयनका के नेतृत्व वाली कंपनी है.

गुजरात टाइटंस

ये टीम सीवीसी कैपिटल्स (CVC Capitals) के नेतृत्व वाली है. इसके मालिक Steve Koltes और Donald Mackenzie हैं.

मुंबई इंडियंस 

आईपीएल इतिहास की सबसे  रिलायंस इंडस्ट्रीज मुंबई की आईपीएल टीम 'मुंबई इंडियंस' की मालिक है.

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स का मालिकाना हक Royal Multisport Pvt. Ltd. के पास है और टीम के मालिक मनोज बडले (Manoj Badale) और लचलान मर्डोक (Lachlan Murdoch) हैं.

दिल्ली कैपिटल्स

DC की ओनरशिप GMR Group और JSW Group के पास सामूहिक रूप से है. इसके चेयरपमैन पार्थ जिंदल हैं.

ये भी पढ़ें : IPL 2024 Auction : 50 लाख की बेस प्राइज वाले इन 2 खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बारिश, रातों-रात बनेंगे करोड़पति

कोलकाता नाइट राइडर्स 

KKR की ओनरशिप रेड चिली एंटरटेनमेंट के पास है. इसमें बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान, एक्ट्रेस जूही चावला और जय मेहता के पैसे लगे हुए हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक इंडिया सीमेंट के एमडी एन श्रीनिवासन (N Srinivasan) CSK के मालिक हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद का मालिकाना हक Sun TV Network के पास है और इसकी CEO काव्या मारन हैं, जो सन ग्रुप के फाउंडर कलानिथि मारन की बेटी हैं. आपने काव्या को अक्सर ऑक्शन में खिलाड़ियों पर बोली लगाते भी देखा होगा.

पंजाब किंग्स 

फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स का मालिकाना हक मोहित बर्मन, नेस वाडिया, एक्ट्रेस प्रीति जिंटा और करण पाल शामिल हैं. (ये सभी जानकारी इंटरनेट से ली गई है.)

ये भी पढ़ें : कब, कहां और कितने बजे से देख सकेंगे IPL 2024 ऑक्शन? यहां मिलेगी हर छोटी-बड़ी जानकारी