logo-image

IPL Quiz : आईपीएल इतिहास सबसे लंबे छक्के का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी के नाम?

Longest Six in the History of IPL : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 ( Indian Premier League 2023 ) में अभी तक 500 से भी ज्यादा छक्के लग चुके हैं. खिलाड़ियों ने एक से बढ़कर एक शानदार छक्के लगाए हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आईपीएल...

Updated on: 26 Apr 2023, 08:23 PM

highlights

  • आईपीएल के इतिहास का सबसे लंबा छक्का लगा पहले साल
  • साल 2008 से ही अटूट है सबसे लंबे छक्के का रिकॉर्ड
  • दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के नाम है सबसे लंबे छक्के का रिकॉर्ड

नई दिल्ली:

Longest Six in the History of IPL : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 ( Indian Premier League 2023 ) में अभी तक 500 से भी ज्यादा छक्के लग चुके हैं. खिलाड़ियों ने एक से बढ़कर एक शानदार छक्के लगाए हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आईपीएल के इतिहास ( History of IPL ) में अब तक सबसे लंबा छक्का किस खिलाड़ी ने लगाया है? क्योंकि आईपीएल में आंद्रे रसेल, महेंद्र सिंह धोनी, विरेंद्र सहवाग, सौरभ गांगुली, जोस बटलर, मैथ्यू हेडन, लियाम लिविंगस्टोन, एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल जैसे धुरंधर मौजूद रहे हैं. लेकिन इन सब में किसी के भी नाम आईपीएल का पहला क्या, दूसरा छक्का भी नहीं है. जी हां, आईपीएल में सबसे लंबा छक्का उसके पहले ही सीजन आईपीएल 2008 ( IPL 2008 ) में ही लगा था और तब से ही वो रिकॉर्ड अटूट है.

इन दो खिलाड़ियों ने लगाए हैं सबसे लंबे छ्क्के

जी हां, आईपीएल में सबसे लंबा छक्का लगाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी हरफनमौला खिलाड़ी एल्बी मोर्केल के नाम है. उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में ही डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाज प्रज्ञान ओझा की गेंद पर 125 मीटर लंबा छक्का लगाया था. ये रिकॉर्ड अब तक अटूट है. इस रिकॉर्ड के आस-पास सिर्फ एक खिलाड़ी पहुंच सका है, उसका नाम है प्रवीण कुमार. प्रवीण कुमार घरेलू क्रिकेट में आलराउंडर की हैसियत से खेलते रहे हैं और टीम इंडिया के लिए भी कुछ मौकों पर उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की है. प्रवीण कुमार ने आईपीएल का दूसरा सबसे लंबा छक्का 124 मीटर का लगाया है. उन्होंने दुनिया के सबसे खतरनाक बॉलर लसिथ मलिंगा को 124 मीटर लंबा छक्का जड़ा था. लसिथ मुंबई इंडियन के लिए खेल रहे थे, जबकि प्रवीण कुमार साल 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा थे.

ये भी पढ़ें : IPL 2023: KKR Vs RCB में कौन मारेगा बाजी? ये हैं पिछले 5 मैचों के आंकड़े

ये हैं टॉप 5 में शामिल तीन अन्य सबसे लंबे छक्के

आईपीएल का तीसरा सबसे लंबा छक्का एडम गिलक्रिस्ट के नाम है. उन्होंने साल 2011 में किंग्स 11 पंजाब के लिए खेलते हुए 122 मीटर लंबा छक्का लगाया था. चौथे नंबर पर रॉबिन उथप्पा का नाम है. उन्होंने 120 मीटर लंबा छक्का लगाया था. रॉबिन ने साल 2010 में आरसीबी के लिए खेलते हुए ये छक्का जड़ा था. पांचवें नंबर पर हैं क्रिस गेल. क्रिस गेल ने 2013 पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए पुणे सुपर जायंट्स के खिलाड़ी अशोक डिंडा की गेंद पर 119 मीटर लंबा छक्का लगाया था.