logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 2023 : ये है अनलकी खिलाड़ियों से सजी प्लेइंग-XI, जानिए कौन है कप्तान

IPL 2023 Unlucky Players Playing-XI : आईपीएल 2023 में कुछ खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से गदर मचाया तो कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन बद से बदतर होता गया, लेकिन इसी बीच कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं,

Updated on: 25 May 2023, 02:51 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023 Unlucky Players Playing-XI : आईपीएल 2023 में कुछ खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से गदर मचाया तो कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन बद से बदतर होता गया, लेकिन इसी बीच कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्हें प्लेइंग इलेवन में मौके ही नहीं मिले और मिले तो वो भी बहुत कम. अब सोचिए अगर इन अनलकी प्लेयर्स की प्लेइंग-इलेवन बनाई जाए, तो उसमें किन खिलाड़ियों को मौका मिलेगा. तो आइए यहां हम 11 अनलकी खिलाड़ियों को लेकर एक टीम तैयार करते हैं...

1. फिन एलेन

न्यूजीलैंड का ये बल्लेबाज रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर की टीम में आया तो ऐसे लगा कि वह धूम मचा देगा, लेकिन किस्मत के मारे इस खिलाड़ी को एक बार भी खेलने का मौका ही नहीं मिला, वैसे गलती ना तो फिन एलेन की है और ना ही आरसीबी की क्योंकि एलेन टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज हैं और इस टीम के पास टॉप 3 में केजीएफ पहले से मौजूद थे। केजीएफ मतलब कोहली, मैक्सवेल और फाफ डु प्लेसिस. वैसे सच ये भी है कि फिन एलेन को मौका मिलता तो वह कुछ कमाल कर सकते थे.

2. क्विंटन डी कॉक

इस टीम में दूसरे ओपनर की जिम्मेदारी लखनऊ सुपरजायंट्स के क्विंटन डी कॉक निभाएंगे. पहले वह साउथ अफ्रीका की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में बिजी थे लेकिन जब वह टीम जुड़े तो उससे पहले काइले मेयर्स तूफानी प्रदर्शन कर चुके थे. यही कारण था कि  डी कॉक को ज्यादातर समय डगआउट में बिताना पड़ा हालांकि लखनऊ के कप्तान केएल राहुल के चोटिल होने के बाद उन्हें टीम में मौका मिला। टीम में वापसी होते ही उन्होंने कुछ अच्छी पारियां भी खेली लेकिन प्रदर्शन में निरंतरता की कमी साफ देखी जा सकती है.

3. साईं सुदर्शन

गुजरात का ये खिलाड़ी काफी अनलकी रहा, सीजन की शुरुआत में साईं सुदर्शन को मौके मिले और उन्होंने इन मौकों को भुनाया भी लेकिन पता नहीं क्यों इस खिलाड़ी को बाहर कर दिया गया. 6 मैचों में इस खिलाड़ी ने 44 से ज्यादा की औसत से 223 रन बनाए, इन 6 मैचों में उनके बल्ले से 2 अर्धशतक भी निकले लेकिन फिर भी उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया.

4. केएस भरत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएस भरत को मौका मिला तो फैंस को लगा कि इस बार आईपीएल में उन्हें ज्यादा मैच खेलने को मिलेंगे लेकिन यहां ज्यादा तो छोड़ो एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. गुजरात का एक और खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम की शान बढ़ा रहा था लेकिन जिस हिसाब से रिद्धिमान साहा ने इस साल प्रदर्शन किया तो भरत की जगह प्लेइंग इलेवन में बनती भी नहीं थी.

5. डेवॉल्ड ब्रेविस

बेबी एबी के नाम से मशहूर डेवॉल्ड ब्रेविस ने साल 2022 में मुंबई इंडियंस के लिए ठीकठाक प्रदर्शन किया. इसके बाद उन्होंने घरेलू क्रिकेट में भी रनों की बारिश की, तो लगा इस साल मुंबई की तरफ से वह कई मैचविनिंग पारी खेलेंगे लेकिन खेलेंगे तो तब जब उन्हें मौका मिलेगा. ब्रेविस ने साल 2023 के पूरे सीजन में डगआउट की शान बढ़ाई.

6. ग्लेन फिलिप्स

सनराइजर्स हैदराबाद का इस साल सूरज डूबने का सबसे बड़ा कारण रहा, इस खिलाड़ी को मौके नहीं देना. हैदराबाद ने शुरुआती सीजन में फिलिप्स को टीम से बाहर रखा लेकिन जैसे ही उन्हें टीम में शामिल किया तो 7 गेंद पर 25 रन की तूफानी पारी खेल उन्होंने अपनी टीम को जीत दिला दी, हालांकि इसके बाद भी वह टीम से अंदर बाहर होते रहे और इसका नतीजा ये रहा कि हैदराबाद पॉइंट टेबल में 10वें नंबर पर रही.

7. राजवर्धन हैंगरगेकर

चेन्नई सुपरकिंग्स का ये उभरता सितारा अभी आईपीएल 2023 में चमक ही रहा था कि धोनी ने उन्हें टीम से बाहर ही कर दिया. इस साल की शुरुआत हुई तो सीएसके ने उन्हें 2 मैचों में मौका दिया, जिसमें उन्होंने 3 विकेट भी लिए लेकिन इसके बाद उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. अगर उन्हें ज्यादा मौके मिलते तो वह इन मौकों पर ज्यादा चौके मार सकते थे.

8. शिवम मावी

गुजरात टाइटंस ने जब इस खिलाड़ी को कोलकाता नाइट राइडर्स से ट्रेड किया तो लगा चलो अब तो उन्हें लगातार मौके मिलेंगे, लेकिन हुआ इसके उलट। केकेआर में उन्हें 2-4 मैच को खेलने को मिल जाते लेकिन हार्दिक की कप्तानी वाली गुजरात ने तो उन्हें एक मैच भी खेलने नहीं दिया. ये थोड़ा अजीब इसलिए भी है क्योंकि हाल ही में शिवम मावी ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया और शानदार प्रदर्शन किया था.

9. चेतन सकारिया

दिल्ली कैपिटल्स ने भी इस खिलाड़ी को ज्यादा मौके नहीं देकर गलती की. चेतन जब राजस्थान रॉयल्स से खेल रहे तो जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे थे और इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने टीम इंडिया में भी जगह बनाई। इसके बाद ऑक्शन हुआ और चेतन दिल्ली आए लेकिन यहां आकर उन्हें मौके भी कम मिले और जो मौके मिले, उसमें वह ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। अगर दिल्ली कैपिटल्स इस तेज गेंदबाज का अच्छे से इस्तेमाल करती तो यह उनके लिए भी और चेतन के लिए भी अच्छा होता.

10. साई किशोर

गुजरात का ये स्पिनर एक मैच के लिए तरस गया. गुजरात ने उन्हें राशीद खान के बाद दूसरे स्पिनर के तौर पर टीम से जोड़ा था लेकिन उन्हें एक भी मैच नहीं खिलाया. इनके लिए बात और तब बिगड़ गई, जब हार्दिक ने नूर अहमद को मौका दिया और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करते हुए ना केवल केवल टीम में जगह पक्की कर ली बल्कि कप्तान का विश्वास भी जीत लिया.

11. उमरान मलिक

इस खिलाड़ी के बारे में क्या ही बात करें, अर्श से फर्श तक कैसे पहुंचा जा सकता है, आप इस खिलाड़ी से पूछिए. पिछले सीजन अपनी तेज गेंदबाजी का जलवा दिखाने वाले उमरान की गेंदों का इस बार बल्लेबाजों ने खूब बवाल काटा. वैसे ये बात भी माननी होगी की हैदराबाद ने उन्हें कुछ खास मौके नहीं दिए. सीजन के अंत में उमरान के बारे में हैदराबाद के कप्तान एडम मार्करम ने जो बयान दिया, उसने कम से कम ये तो दिखा दिया कि उमरान और हैदराबाद के बीच सबकुछ ठीक नहीं है.

आईपीएल 2023 की अनलकी इलेवन- फिन एलेन, क्विंटन डी कॉक, केएस भरत, साई सुदर्शन, डेवाल्ड ब्रेविस, ग्लेन फिलिप्स,राजवर्धन हैंगरगेकर, शिवम मावी,चेतन सकारिया, साई किशोर और उमरान मलिक

अब आप बताएं कि हमारी अनलकी इलेवन कैसी लगी और क्यां इसमें किसी और खिलाड़ी का नाम शामिल करना चाहिए...

लक्ष्य शर्मा की रिपोर्ट