logo-image

IPL 2023 Stats: अंजिक्य रहाणे 2.0 वर्जन बना टीमों के लिए खतरा, आंकड़े चौंका देंगे

Ajinkya Rahane beating the heat in IPL 2023 : इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. यहां खिलाड़ी अर्श से फर्श तक ढह जाते हैं, तो फर्श से अर्श तक पहुंच भी जाते हैं. इस साल कुछ ऐसी ही कहानी रही है अंजिक्य रहाणे की...

Updated on: 24 Apr 2023, 07:05 AM

highlights

  • अंजिक्य रहाणे ने बैटिंग को नई ऊंचाई
  • उम्रदराज मान फ्लावर समझा, वो तो फायर निकला
  • करीब 200 की स्ट्राइक रेट से ठोंक रहे हैं रन

नई दिल्ली:

Ajinkya Rahane beating the heat in IPL 2023 : इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. यहां खिलाड़ी अर्श से फर्श तक ढह जाते हैं, तो फर्श से अर्श तक पहुंच भी जाते हैं. इस साल कुछ ऐसी ही कहानी रही है अंजिक्य रहाणे ( Ajinkya Rahane ) की. जिन्हें टीम इंडिया से बाहर करने के बाद चुका हुआ माना जा रहा था और सीएसके ने जब उन्हें रॉबिन उथप्पा की जगह उनके बेस प्राइज 50 लाख में खरीदा तो लोगों ने कहा कि सीएसके ने गलत दांव लगा दिया. लेकिन अंजिक्य रहाणे ने सभी को गलत साबित कर दिया. इस साल उन्होंने ऐसी बल्लेबाजी की है, जो किसी और ने नहीं की है. इस साल उन्होंने सीएसके के लिए 7 में से 5 मैच खेले हैं, और 199.04 के स्ट्राइक रेट से 209 रन बना डाले हैं. केकेआर के खिलाफ तो उन्होंने महज 29 गेंदों पर 5 छक्के, 6 चौकों के साथ 71 रन ठोंक डाले, वो भी 244.82 के स्ट्राइक रेट से.

पेस और स्पिन दोनों के खिलाफ जबरदस्त स्ट्राइक रेट

अंजिक्य रहाणे ( Ajinkya Rahane ) किस बैटिंग फॉर्म में चल रहे हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 5 में से 4 मैचों में तेज गेंदबाजों का सामना किया है और उसमें उन्होंने 254.16 के स्ट्राइक रेट से रन ठोंके हैं. केकेआर के खिलाफ उमेश यादव की लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के ये बताते हैं कि उन्हें ऑन-पेस बॉलिंग को खेलने में किस तरह का मजा आ रहा है. वहीं, स्पिनर्स की बात करें तो उन्होंने 5 मैचों में 152.63 की स्ट्राइक रेट से स्पिनरों के खिलाफ भी बैटिंग की है. इस तरह से 5 मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 199.04 का रहा है. केकेआर के मैच के बाद कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी ने रहाणे की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि सीएसके ने उन्हें खुलकल खेलने और दबाव न लेने की आजादी दी है, जिसका उन्होंने बाखूबी इस्तेमाल किया है. एक वरिष्ठ खिलाड़ी को ये बताने की जरूरत नहीं है कि उन्हें कैसे खेलना है. ये उन्हें बाखूबी आता है.

ये भी पढ़ें : IPL Stats Alert: कब खौलेगा रे दिल्ली कैपिटल्स के बैटर्स का खून? वार्नर छोड़ सारे फ्लॉप!

इस साल 5 मैचों में लगा दिये इतने छक्के, कि...

अंजिक्य रहाणे ( Ajinkya Rahane ) को आम तौर पर छक्कों के लिए नहीं जाना जाता. लेकिन इस आईपीएल सीजन मानों वो कुछ बदलने के लिए मैदान पर उतर रहे हों. छक्कों के मामले में उनका बेस्ट सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए साल 2015 का रहा है, जिसमें उन्होंने 13 मैचों में 13 छक्के जड़े थे. इसके बाद साल 2013 का आंकड़ा सेकंड बेस्ट रहा था, जिसमें उन्होंने 18 मैचों में 11 छक्के जड़े थे. साल 2012 में उन्होंने 16 पारियों में 10 छक्के जड़े थे. लेकिन इस साल उन्होंने महज 5 पारियों में ही 11 छक्के जड़ दिये हैं. हर पारी में 2.20 की औसत से छक्के. जो ये बताने के लिए काफी है कि वो किस तरह की बेहरम बल्लेबाजी कर गेंदबाजों का मनोबल ही तोड़ कर रख दे रहे हैं.