logo-image

IPL 2023: इस टीम में 6 विकेट कीपर, कौन करेगा कीपिंग और फिल्डिंग फंसा पेंच!

इन्ही टीमों में एक टीम ऐसी भी है, जिसके पास सबसे ज्यादा विकेट कीपर हो गए हैं. खास बात यह है कि इस टीम का कप्तान भी विकेट कीपर है. अब सवाल यह है कि कौन विकेट कीपिंग करेगा और किसको फिल्डिंग की जिम्मेदारी मिलेगी.

Updated on: 24 Dec 2022, 11:46 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन में खिलाड़ियों पर खूब पैसों की बारिश हुई है. सभी फ्रेंचाइजियों ने दिल खोलकर खिलाड़ियों पर पैसा लुटाया है. कुछ टीमों ने बल्लेबाजी मजबूत करने की कोशिश की है, तो कुछ टीमें गेंदबाजी मजबूत करने में जुटी थी. इतना ही नहीं कुछ टीमें ऑलराउंडरों को खरीदने में जोर आजमाइश कर रही थीं. इन्ही टीमों में एक टीम ऐसी भी है, जिसके पास सबसे ज्यादा विकेट कीपर हो गए हैं. खास बात यह है कि इस टीम का कप्तान भी विकेट कीपर है. अब सवाल यह है कि कौन विकेट कीपिंग करेगा और किसको फिल्डिंग की जिम्मेदारी मिलेगी. 

हम जिस टीम की बात कर रहे है, वो कोई और नहीं राजस्थान रॉयल्स है. राजस्थान रॉयल्स के पास सबसे ज्यादा 6 विकेट कीपर हो गए हैं. ऐसे में अब देखना यह होगा कि इस प्रतिस्पर्धा में कौन जीतेगा. क्योंकि आरआर का कप्तान विकेट कीपर हैं. सलामी बल्लेबाज विकेट कीपर है और मध्यक्रम का बल्लेबाज भी विकेट कीपर है. आपको बता दें कि राजस्थान रॉयल्स ने मिनी ऑक्शन में भी दो विकेट कीपर को खरीदा है. आइए जानते हैं राजस्थान रॉयल्स ने किन खिलाड़ियों को टीम से जोड़ा है, जो विकेट कीपिंग करते हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: इस खिलाड़ी के आते ही धोनी की परेशानी बढ़ी, अब क्या करेंगे!

मिनी ऑक्शन से पहले राजस्थान के पास संजू सैमसन, जोस बटलर, शिमरोन हेटमायर, ध्रुव जुरेल के रुप में पहले से ही चार विकेट कीपर मौजूद थे. ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने डोनोवन फरेरा और कुणाल राठौर के रुप में दो विकेट कीपर और खरीद लिया है. ऐसे में अब देखना है कि प्लेइंग इलेवन में बतौर विकेट किस खिलाड़ी को शामिल किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: मुंबई इंडियंस की परेशानी बढ़ी, अब नहीं बन पाएगी चैंपियन!

आपको बता दें कि आईपीएल 2022 में कप्तान संजू सैमसन ने विकेट कीपिंग की थी. पिछले सीजन में जरुरत पड़ने पर सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने भी विकेट कीपिंग की थी. अब देखना है कि आईपीएल 2023 में भी कप्तान ही विकेट कीपिंग करेंगे या फिर किसी दूसरे खिलाड़ी को जिम्मेदारी सौपेंगे. हम ऐसा इसलिए भी कह रहे हैं कि हर हाल में तीन विकेट कीपर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे. कप्तान संजू सैमसन तो होंगे ही, सलामी बल्लेबाज के तौर जोस बटलर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे और मध्यक्रम शिमरोन हेटमायर भी अपने बल्ले का जलवा दिखाएंगे. ऐसे में देखना है कि कौन खिलाड़ी विकेट कीपिंग करता हुआ दिखाई देगा.