logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 2023: 'इम्पैक्ट प्लेयर' के बाद आईपीएल में एक और नियम होगा लागू, अब DRS में होगा बदलाव

अब आईपीएल में डीआरएस के नियमों में भी बदलाव किया गया है. बता दें कि आईपीएल में हर टीम को एक पारी में दो रिव्यू दिए जाते हैं और अभी तक सिर्फ आउट या नॉटआउट पर ही खिलाड़ी या कप्तान DRS की मांग कर सकते थे, लेकिन अब अगर फील्ड अंपायर द्वारा किसी बॉल को वाइड

Updated on: 24 Mar 2023, 02:37 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023 New Rules: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (Indian Premier League 2023) का 31 मार्च से आगाज होने जा रहा है. वहीं इस बार आईपीएल की सभी 10 टीमों को दो ग्रुप में रखा गया है. इस बार आईपीएल में 10 टीमें के बीच कुल 70 लीग मुकाबले खेले जाएंगे. 52 दिनों तक चलने वाला यह टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 28 मई को खेला जाएगा. इसके अलावा आईपीएल कोरोना महामारी से पहले वाला होम एंड अवे में फॉर्मेट में वापस आ गया है. वहीं आईपीएल का 16वां सीजन काफी बदलाव के साथ नजर आएगा. इस बार आईपीएल (IPL 2023 New Rules) में इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लागू किया जाएगा. इसके अलावा इस बार DRS में भी बदलाव किया गया है.

DRS नियम में होगा बदलाव

अब आईपीएल में डीआरएस के नियमों में भी बदलाव किया गया है. बता दें कि आईपीएल में हर टीम को एक पारी में दो रिव्यू दिए जाते हैं और अभी तक सिर्फ आउट या नॉटआउट पर ही खिलाड़ी या कप्तान DRS की मांग कर सकते थे, लेकिन अब अगर फील्ड अंपायर द्वारा किसी बॉल को वाइड या नो बॉल दी जाती है तो इस पर भी कप्तान रिव्यू ले सकते हैं. ऐसे में अब आईपीएल का रोमांच और बढ़ जाएगा. बता दें कि कभी-कभी वाइड और नो बॉल की वजह से टीम को मैच गंवानी पड़ती है. ऐसे में यह नियम टीम के लिए कारगार साबित होगा.  

यह भी पढ़ें: RCB Event 2023: चिन्नास्वामी में आरसीबी करेगी इवेंट, सोनू निगम के अलावा कई कलाकार करेंगे शिरकत

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल?

इसके अलावा इस बार आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल भी लागू होगा. जिसमें टीमों के कप्तान टॉस के बाद भी अपनी प्लेइंग 11 में बदलाव कर सकते हैं. अब तक टॉस से पहले कप्तान को अपने प्लेइंग 11 के खिलाड़ियों के नाम की लिस्ट मैच रेफरी को सौंपनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. टॉस के समय अब दोनों टीमों के कप्तान दो-दो लिस्ट लेकर आएंगे. टीम शीट में प्लेइंग-11 के अलावा पांच खिलाड़ी को सब्स्टीट्यूट के तौर पर रखा जाएगा. जिनमें से किसी एक को मैच के बीच में किसी दूसरे खिलाड़ी से बदला जा सकता है. वहीं यह नियम विदेशी खिलाड़ियों पर तब ही लागू होगा जब पहले से प्लेइंग 11 में 4 से कम विदेशी प्लेयर होंगे.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: MS Dhoni ने शूट किया CSK का टाइटल ट्रैक, ड्वेन ब्रावो के साथ सीटी बजाते आए नजर