logo-image

IPL 2023 में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की रहेगी धूम, इस टीम में हैं सबसे ज्यादा

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए हुए मिनी ऑक्शन (Mini Auction) में फ्रेंचाइजियों ने ऑस्ट्रलियाई खिलाड़ियों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई हैं. मिनी ऑक्शन के बाद सभी टीमें अपने-अपने स्क्वाड को संतुलित करने में लगी हुई हैं.

Updated on: 27 Dec 2022, 05:35 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए हुए मिनी ऑक्शन (Mini Auction) में फ्रेंचाइजियों ने ऑस्ट्रलियाई खिलाड़ियों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई हैं. मिनी ऑक्शन के बाद सभी टीमें अपने-अपने स्क्वाड को संतुलित करने में लगी हुई हैं. आईपीएल में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों (Australian players) की धूम रहती है. आईपीएल के इस सीजन में भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा रहने वाला है. आज हम आपको बताएंगे कि आईपीएल 2023 के लिए फ्रेंचाइजियों ने अपने स्क्वाड में किन ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों को शामिल किया है, जो इन खिलाड़ियों के दम पर चैंपियन बनने का दावा करेंगी. 

एमआई के पास सबसे ज्यादा चार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने सबसे ज्यादा चार खिलाड़ियों को अपने स्क्वाड में शामिल किया है. मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2023 के लिए टिम डेविड, कैमरन ग्रीन, जेसन बेहरेनडॉफ, जाय रिजर्ड्सन को अपने स्क्वाड में शामिल किया है. मिनी ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर कैमरन ग्रीन (Cameron Green) को 17 करोड़ 50 लाख रुपए में खरीदकर अपने स्क्वाड में शामिल किया है. मिनी ऑक्शन में एमआई ने दूसरे महंगे खिलाड़ी के तौर पर जाय रिजर्ड्सन को एक करोड़ 50 लाख रुपए में खरीदा है. आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस इन ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों के प्रदर्शन के दम पर चैंपियन बनने की कोशिश करेगी. 

इन फ्रेंचाइजियों के स्क्वाड में दो-दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने आईपीएल 2023 के लिए दो खिलाड़ी डेविड वार्नर (David Warner) और मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) को अपने स्क्वाड में रखा है. उम्मीद है कि ये दोनों खिलाड़ी दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन का भी हिस्सा बनेंगे. पिछले सीजन में भी ये दोनों खिलाड़ी दिल्ली कैपिटल्स का ही हिस्सा थे.

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए लखनऊ सुपर जाएंट्स (Lucknow Super Giants) के स्क्वाड में भी दो खिलाड़ी डेनियल सैम्स और मार्कस स्टोइनिस का नाम बतौर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी (Australian players) शामिल हैं. मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) लखनऊ सुपर जाएंट्स का हिस्सा पिछले सीजन में भी थे. आईपीएल 2023 के लिए होने वाले मिनी ऑक्शन में लखनऊ ने डेनियल सैम्स (Daniel Sams) को 75 लाख रुपए में खरीदकर स्क्वाड का हिस्सा बनाया है. अब देखना है कि आईपीएल 2023 में ये दोनों ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी लखनऊ के सफर को कहां तक ले जा पाते हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: रोहित की MI के लिए लकी साबित होगा 'J' फैक्टर, जानिए कैसे!

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के स्क्वाड में भी दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और जोश हेजलवुड (Josh Hezlewood) का नाम शामिल है. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में आरसीबी ने जोश हेजलवुड अपने स्क्वाड का हिस्सा बनाया था. जबकि ग्लेन मैक्सवेल को फ्रेंचाइजी ने रिटेन किया था. आईपीएल 2023 के लिए होने वाले मिनी ऑक्शन में आरसीबी ने सात खिलाड़ियों को खरीदा है, जिसमें एक भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी (Australian players) नहीं है. 

इन फ्रेंचाइजियों के स्क्वाड में एक-एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए पिछले साल की चैंपियन गुजरात टाइटंस, पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के स्क्वाड में एक-एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शामिल हैं. आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के स्क्वाड में मैथ्यू वेड (Matthew Wade), पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के स्क्वाड में नाथन एलिस (Nathan Ellis) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के स्क्वाड में एडम जैम्पा (Adam Zampa) का नाम शामिल है. मिनी ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने एडम जैम्पा को एक करोड़ 50 लाख रुपए में खरीदा है. जबकि पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस ने मिनी ऑक्शन में एक भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को नहीं खरीदा है.

इन फ्रेंचाइजियों के स्क्वाड में एक भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नहीं हैं

आईपीएल 2023 में तीन फ्रेंचाइजियां ऐसी भी हैं, जिनके स्क्वाड में एक भी ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं है. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings), कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrise Hyderabad) के स्क्वाड में ऑस्ट्रेलिया को कोई भी खिलाड़ी शामिल नहीं है. इन तीनों टीमों के क्वाड में पहले भी कोई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नहीं था, और न तो इन टीमों ने मिनी ऑक्शन में ऑस्ट्रेलिया के किसी भी खिलाड़ी को खरीदा है.