logo-image

IPL 13 : आईपीएल की मेजबानी के लिए शारजाह तैयार, जानिए क्‍या क्‍या बदला

आईपीएल की तैयारी अब अंतिम चरण में हैं. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को छोड़कर बाकी टीमें प्रैक्‍टिस शुरू कर चुकी हैं. संभावना जताई जा रही है कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम भी पांच सितंबर से प्रैक्‍टिस के लिए मैदान में उतर सकती है.

Updated on: 02 Sep 2020, 08:48 AM

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल की तैयारी अब अंतिम चरण में हैं. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) को छोड़कर बाकी टीमें प्रैक्‍टिस शुरू कर चुकी हैं. संभावना जताई जा रही है कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) की टीम भी पांच सितंबर से प्रैक्‍टिस के लिए मैदान में उतर सकती है. हालांकि उससे पहले पूरी टीम का कोरोना टेस्‍ट होगा, वह निगेटिव आना चाहिए. इस बार कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण ही आईपीएल को भारत से यूएई में शिफ्ट किया गया है. आईपीएल यूएई के तीन शहरों शारजाह, दुबई और अबुधाबी में होंगे. शारजहां से तो भारत का पुराना नाता रहा है. भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां पर सालों साल कई मैच खेले हैं. अक्‍सर यहां पर भारत और पाकिस्‍तान के मैच हुआ करते थे, लेकिन पिछले कुछ साल से शारजाह में भारत ने कोई मैच नहीं खेला है. लेकिन अब आईपीएल के बहाने ही सही एक बार फिर भारतीय टीम शारजाह में है. आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को होगा, इसके लिए शारजाह में कई विशेष तैयारियां की जा रही हैं. 

यह  भी पढ़ें ः IPL 2020 : 20,000 से ज्यादा कोरोना टेस्‍ट, 10 करोड़ रुपये का खर्चा

शाहजाह मैदान में हो रहा है बदलाव

आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन स्थलों में शारजाह भी शामिल है. शारजाह क्रिकेट स्टेडियम आईपीएल 2020 की सफल मेजबानी के लिए काफी तैयारी कर रहा है. मंगलवार को जारी मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार स्टैंड के ऊपर नई कृत्रिम छत बनाई गई है और रॉयल सूइट और वीआईपी हॉस्पिटैलिटी बॉक्स को अपग्रेड किया गया है. बताया गया है कि कमेंटेटर बॉक्स में बायो सिक्‍योर माहौल के कड़े नियमों का पालन किया जाएगा और कोविड-19 से जुड़े नियमों के तहत खिलाड़ियों के पैवेलियन और अभ्यास सुविधाओं को कीटाणुमुक्त रखने के लिए विशेष सावधानी बरती जाएगी.

यह  भी पढ़ें ः IPL 2020 के बाद विराट कोहली जाएंगे आस्‍ट्रेलिया, अनुष्‍का बनेंगी मां

स्‍टेडियम में क्रिकेट संग्रहालय बनाने की योजना
मौजूदा नवीनीकरण पर शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में उपाध्यक्ष वलीद बुखातिर ने कहा कि खिलाड़ियों से लेकर सहयोगी स्टाफ और फ्रेंचाइजी मालिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम प्रत्येक संभव एहतियात बरत रहे हैं और हमारा मुख्य लक्ष्य यह है कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान जैविक रूप से सुरक्षित माहौल बना रहे. बयान के अनुसार स्टेडियम में क्रिकेट संग्रहालय बनाने की योजना पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. इस साल आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होगा और इसका आयोजन शारजाह के अलावा दुबई और अबु धाबी में किया जाएगा.

यह  भी पढ़ें ः एमएस धोनी और CSK के लिए Good News, सभी खिलाड़ी निगेटिव, अब मैदान पर...

आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को
आपको बता दें कि पहला मैच 19 सितंबर को होना है, हालांकि अभी शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. पहले माना जा रहा था कि पहले मैच में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने सामने होंगी, लेकिन जब से चेन्‍नई की टीम के दो खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव हुए, उसके बाद से कहा जाने लगा था कि पहला मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच होगा. हालांकि अब चेन्‍नई की टीम फिर से ठीक है और पहला ही मैच खेलने की तैयारी में है. बस तीन सितंबर को जो कोरोना टेस्ट होना है, वह निगेटिव आ जाए, उसके बाद सब तय हो जाएगा. चेन्नई अभी तक इकलौती ऐसी टीम है जिसने अभी तक ट्रेनिंग शुरू नहीं की है. वह 21 अगस्त को दुबई पहुंचे थे और उन्हें 28 अगस्त को ट्रेनिंग शुरू करनी थी. टीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) काशी विश्वनाथन ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बात करते हुए कहा कि हम चार सितंबर से ट्रेनिंग शुरू करेंगे. हमारा तीन सितंबर को एक और टेस्ट होगा. विश्वनाथन ने कहा कि जो दो खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव निकले हैं वो आईपीएल द्वारा तय किए गए टेस्टिंग पैमानों को क्लीयर करने के बाद ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं. विश्वनाथन ने कहा कि जरूरत पड़ने पर चेन्नई 19 सितंबर को सीजन का पहला मैच खेलने को तैयार है. हालांकि अभी तक यह भी नहीं पता है कि पहला मैच होगा किस जगह पर.

(इनपुट भाषा)