logo-image

IPL 2024: चोटिल और किसी कारणों से नहीं खेलने वाले प्लेयर्स को क्या मिलती है पूरी सैलरी? जानें क्या है आईपीएल का नियम

IPL 2024: आईपीएल 2024 सीजन शुरू होने से पहले ही भारत के अलावा कई विदेशी स्टार खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं. ऐसे में सवाल है कि क्या एक भी मैच नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों को उनकी आईपीएल सैलरी मिलेगी?

Updated on: 19 Mar 2024, 05:15 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024: आईपीएल के हर सीजन से कुछ खिलाड़ी चोटिल होने की वजह से बाहर हो जाते हैं. पिछले सीजन IPL 2023 में जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और प्रसिद्ध कृष्णा समेत कई विदेशी खिलाड़ी भी चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाए थे. वहीं IPL 2024 का 22 मार्च से आगाज होने वाला है, लेकिन टूर्नामेंट शुरु होने से पहले ही कई खिलाड़ी चोटिल होने और निजी कारणों के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं.  इन्हीं में से कई खिलाड़ियों पर ऑक्शन में करोड़ों की बोली भी लगी थी. इसलिए उनके चोटिल होने की स्थिति में सवाल उठना लाजिमी है कि क्या पूरे टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद भी उन्हें पूरे पैसे दिए जाएंगे.

क्या IPL से बाहर होने पर मिलेंगे पूरे पैसे?

आईपीएल के नियमों के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी सीजन शुरू होने से पहले ही चोट या किसी निजी कारण से टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लेता है तब उन्हें कोई भी राशि नहीं दी जाती है. इसका मतलब बिना एक भी मैच खेले अगर कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले तो उसे मिलना वाला पैसा नहीं मिलता है. वहीं अगर खिलाड़ी टूर्नामेंट के दौरान चोटिल होता है या किसी निजी कारण से नहीं खेल पाता तब उन्हें मैचों का अनुपात लगाकर पैसे दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 : BCCI ने पंजाब किंग्स की जर्सी के कलर्स को क्यों किया बैन? प्रीति जिंटा ने खुद बताई बड़ी वजह

IPL 2024 से बाहर होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

भारत के अलावा दुनिया के भी कई खिलाड़ी IPL 2024 को मिस करने वाले हैं. गुजरात टाइटंस के तेज गेदबाज मोहम्मद शमी आईपीएल से बाहर हो गए हैं. वहीं LSG को तेज गेंदबाज मार्क वुड ने भी अपना नाम वापस ले लिया है. जबकि राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा लगातार दूसरे सीजन चोट के कारण आईपीएल नहीं खेल पाएंगे. KKR के जेसन रॉय और गस एटकिंसन के रूप में 2 विदेशी खिलाड़ियों ने अपना नाम वापस ले लिया है. दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी भी IPL 2024 के पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं. इसके अलावा दिलशान मधुशंका, हैरी ब्रूक और गस एटकिंसन भी आईपीएल 2024 का हिस्सा नहीं होंगे. इसका मतलब इनमें से किसी भी खिलाड़ी को आईपीएल के आगामी सीजन में कोई राशि अदा नहीं की जाएगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: RCB के खिलाफ इस मामले में धोनी-रोहित के पास टॉप पर पहुंचने का मौका, अभी वॉर्नर हैं आगे