logo-image
लोकसभा चुनाव

CDS जनरल बिपिन रावत और एमएस धोनी के बीच ये कनेक्‍शन आपको नहीं पता होगा

क्‍या आप जानते हैं कि जनरल बिपिन रावत और एमएस धोनी में एक खास तरह का कनेक्‍शन है. सीडीएस बनने से पहले जनरल बिपिन रावत थल सेना अध्‍यक्ष भी रहे हैं.

Updated on: 10 Dec 2021, 04:48 PM

नई दिल्‍ली :

MS Dhoni And CDS Bipin Rawat : तमिलनाडु के कुन्नूर के पास बुधवार को हुई दुखद हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का आज अंतिम संस्‍कार किया जा रहा है. जनरल रावत के निधन की खबर से पूरा देश सन्‍न है. चाहे देश के राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्‍य राजनेता हों या फिर खेल और बॉलीवुड के जुड़ी हुई हस्‍तियां सभी उनके निधन पर शोक जता रहे हैं. पूरा देश उन्‍हें भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहा है. इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का नाम एक बार फिर चर्चा में है. क्‍या आप जानते हैं कि जनरल बिपिन रावत और एमएस धोनी में एक खास तरह का कनेक्‍शन है. सीडीएस बनने से पहले जनरल बिपिन रावत थल सेना अध्‍यक्ष भी रहे हैं. उन्‍हीं के कार्यकाल में एमएस धोनी ने सेना की ट्रेनिंग ली थी. धोनी ने जनरल रावत से ही इस तरह की ट्रेनिंग के लिए गुजारिश की थी, जिसके बाद उन्‍हें ये ट्रेनिंग दी गई. आपको बता दें कि एमएस धोनी टेरिटोरियल आर्मी में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल बनाए गए थे, तब जनरल रावत ही सेना अध्‍यक्ष थे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : एक ओवर में जड़ दिए लगातार पांच छक्‍के, मेगा ऑक्‍शन में लगेगी लॉटरी 

टीम इंडिया ने साल 2019 में विश्‍व कप खेला था. इसके सेमीफाइनल में टीम इंडिया को न्‍यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था. इत्‍तेफाक से वही मैच एमएस धोनी का आखिरी मैच भी साबित हुआ. इस मैच में धोनी रन आउट हो गए थे. इसके बाद टीम इंडिया ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया था. लेकिन धोनी उस सीरीज का हिस्‍सा नहीं थे. क्‍योंकि धोनी ने आर्मी की ट्रेनिंग के लिए छुट्टी मांगी थी, जो मंजूर हो गई थी. करीब दो महीने तक धोनी ने सेना की कड़ी ट्रेनिंग ली थी. जिसके फोटो भी समय समय पर वायरल हुए थे. उस समय जनरल रावत का एक बयान भी सामने आया था, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि धोनी सेना में अपने कर्तव्‍यों का पालन कर रहे हैं. जनरल रावत ने ये भी कहा था कि एमएस धोनी ने बेसिक ट्रेनिंग हासिल की है.