BREAKING NEWS
  • Haryana-Maharashtra Election Results 2019 Live: हरियाणा में दोबारा बहुमत के करीब बीजेपी, 43 सीटों पर आगे- Read More »
  • JJP के पास होगी सत्ता की चाबी- दुष्यंत चौटाला|- Read More »
  • उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताज़ा खबरें, 24 अक्टूबर 2019 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज़- Read More »

World Cup: पाकिस्तान ने रोका न्यूजीलैंड का विजय रथ, 6 विकेट से हराया

News State Bureau  |   Updated On : June 27, 2019 06:29:21 AM
World Cup: पाकिस्तान ने रोका न्यूजीलैंड का विजय रथ, 6 विकेट से हराया

World Cup: पाकिस्तान ने रोका न्यूजीलैंड का विजय रथ, 6 विकेट से हराया (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान (Pakistan) ने बर्मिंघम के मैदान पर न्यूजीलैंड (New Zealand) का विजय रथ रोक दिया है. पाकिस्तान (Pakistan) के लिए बाबर आजम ने अपने करियर का 10वां शतक लगाया और पिछले मैच में पाकिस्तान (Pakistan) के लिए जीत के नायक रहे हैरिस सोहेल ने इस मैच में भी अर्धशतक पूरा कर अपनी टीम को सेमीफाइनल की रेस में बरकरार रखा है. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम ने जिम्मी नीशम की 97 रनों की पारी की बदौलत 50 ओवर में 237 रन बनाए थे, जिसे पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ने महज 4 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया.

न्यूजीलैंड (New Zealand) ने टॉस जीतकर किसी तरह 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 237 रनों का स्कोर खड़ा किया. इस लक्ष्य को पाकिस्तान (Pakistan) ने 49.1 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. इसी के साथ पाकिस्तान (Pakistan) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को इस विश्व कप में पहली हार सौंपी. अभी तक कीवी टीम अजेय थी.

पाकिस्तान (Pakistan) के लिए बाबर आजम ने सबसे अधिक नाबाद 101 रन बनाए. अपनी पारी में बाबर ने 127 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए. हैरिस सोहेल ने 76 गेंदों पर 68 रनों का योगदान दिया. उनकी पारी में पांच चौके और दो छक्के शामिल रहे.

और पढ़ें: World Cup: विश्व कप में टिके रहने की जंग लड़ रहा है 'दावेदार' इंग्लैंड

इससे पहले, न्यूजीलैंड (New Zealand) ने शुरुआत अच्छी नहीं की थी, लेकिन कोलिन डी ग्रांडहोम और जिम्मी नीशम के बीच हुई शतकीय साझेदारी के दम पर वह 50 ओवरों में छह विकेट खोकर 237 रनों का स्कोर खड़ा करने में सफल रही.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने 83 रनों पर पांच विकेट खो दिए, लेकिन नीशम और डी ग्रांडहोम ने पाकिस्तान (Pakistan) गेंदबाजों का डटकर सामना किया और अपनी टीम को 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 237 रनों का स्कोर दिया.

नीशम का यह वनडे करियर का सर्वोच्च स्कोर भी है. उन्होंने 112 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा तीन छक्के लगाए. वहीं डी ग्रांडहोम ने 71 गेंदों की पारी में छह चौका और एक छक्का मारा. इन दोनों ने ऐसे समय यह साझेदारी की, जब न्यूजीलैंड (New Zealand) के 150 तक पहुंचने में भी मुश्किल लग रहा था.

एजबेस्टन मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में कीवी टीम को बैकफुट पर धकलेने की शुरुआत मोहम्मद आमिर ने की और फिर शाहीन अफरीदी हावी हो गए.

और पढ़ें: World Cup: वेस्टइंडीज के खिलाफ ये विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं विराट कोहली, बस करना होगा ये काम

आमिर ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर कीवी टीम के बड़े बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (5) को बोल्ड कर दिया. अफरीदी ने सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर कोलिन मुनरो (12) को पवेलियन भेज न्यूजीलैंड (New Zealand) का स्कोर 24 रनों पर दो विकेट कर दिया.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच में लगभग इसी स्थिति से टीम को बाहर निकालने वाली केन विलियम्सन (41) और रॉस टेलर की जोड़ी अब मैदान पर थी, लेकिन अफरीदी ने कहानी के दोहराव को रोका और टेलर को तीन रनों के निजी स्कोर से आगे नहीं जाने दिया. अफरीदी ने टॉम लाथम (1) को भी अपना शिकार बना कीवी टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 46 रन कर दिया.

अब सिर्फ विलियम्सन ही बचे थे, जो न्यूजीलैंड (New Zealand) की नैया पार लगा सकते थे. वह नीशम के साथ मिलकर टीम के स्कोर में 37 रन ही जोड़ पाए थे कि लेग स्पिनर शादाब खान ने कप्तान को अपने कप्तान सरफराज के हाथों कैच कर रुखसत कर दिया.

और पढ़ें: World Cup: पाकिस्तान को बाहर करने के लिए बांग्लादेश, श्रीलंका से जान बूझकर हारेगा भारत- पाक पूर्व क्रिकेटर

यहां फिर पाकिस्तान (Pakistan) गेंदबाज डी ग्रांडहोम-नीशम की जोड़ी के सामने बेबस हो गए. यह साझेदारी टूटी तो रन आउट के कारण. 48वें ओवर की चौथी गेंद पर आमिर और सरफराज की जोड़ी ने डी ग्रांडहोम को रन आउट कर दिया. फिर नीशम ने स्कोरबोर्ड बढ़ाया. उनके साथ मिशेल सैंटनर पांच रन बनाकर नाबाद लौटे. पाकिस्तान (Pakistan) के लिए अफरीदी ने तीन विकेट लिए. आमिर और शादाब को एक-एक सफलता मिली.

First Published: Jun 27, 2019 12:12:16 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो

Maharashtra

loader

Haryana

loader