logo-image

ODI World Cup 2023 : पिछली बार 'बाउंड्री काउंट' रूल से इंग्लैंड बना था चैंपियन, जानें क्या ICC ने रद्द कर दिया यह नियम?

England vs New Zealand World Cup : इंग्लैंड ने विश्व कप 2019 में सुपर ओवर टाई होने के बाद बाउंड्री काउंट नियम से खिताब जीता था. लेकिन आईसीसी ने अब यह नियम रद्द कर दिया है.

Updated on: 05 Oct 2023, 01:03 PM

नई दिल्ली:

England vs New Zealand World Cup 2023 : इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का ओपनिंग मैच आज  (5 अक्टूबर) अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मुकाबला दोपहर 2 बजे से शुरू होगा. यानी मुकाबला वहीं से शुरू होना है, जहां वर्ल्ड कप 2019 खत्म हुआ था. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच यह मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है. पिछली बार फाइनल में दोनों टीमों की कड़ी टक्कर हुई थी और सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहा था. आखिरी में बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को चैंपियन घोषित किया गया था. जिसके बाद आईसीसी की काफी आलोचना हुई थी. अब ICC ने मैच और सुपर टाई होने के बाद इस्तेमाल किए जाने वाले नियम बाउंड्री काउंट को रद्द कर दिया है. अब पढ़िए कि यह नियम क्या है और इसने कैसे इंग्लैंड को पिछली बार विजेता बनाया.

क्या होता है बाउंड्री काउंट रूल 

दरअसल जब फाइनल मैच टाई हो जाता है तो सुपर ओवर करवाया जाता है. अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाए तो फिर बाउंड्री काउंट रूल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके मुताबिक पूरे मैच के दौरान सबसे ज्यादा छक्के-चौके यानी की बांउंड्रीज लगाने वाली टीम को चैंपियन घोषित कर दिया जाता है. यह नियम पिछली बार वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में इस्तेमाल हुआ. जिसके बाद इसकी काफी आलोचना हुई थी. लेकिन अब आईसीसी ने इसे रद्द कर दिया है. उस बार यह नियन नहीं होगा. अगर मैच टाई होता है और सुपर ओवर भी टाई होता है तो लगातर सुपर ओवर कराए जाएंगे जब तक की मैच का रिजल्ट न आ जाए.

2019 में बाउंड्री काउंट रूल से चैंपियन बना था इंग्लैंड 

विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लंदन के लॉर्ड्स में खेला गया. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड ने भी 241 रन बनाए. इस तरह मैच टाई हो गया. जिसके बाद सुपर ओवर कराया गया. फिर सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए और वह भी टाई रहा.  सुपर ओवर टाई होने के बाद बाउंड्री काउंट रूल का इस्तेमाल हुआ. इंग्लैंड ने पूरे मैच में 26 छक्के-चौके लगाए थे. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने 17 बाउंड्री लगाई थीं. लिहाजा इंग्लैंड को विनर घोषित किया गया.