logo-image

टीम इंडिया की भगवा जर्सी पर जानें क्‍यों 'लाल' हुई सपा और कांग्रेस

वर्ल्ड कप में 30 जून को टीम इंडिया का मुकाबला इंग्‍लैंड से है और इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम की जर्सी का रंग बदल दिया गया है.

Updated on: 27 Jun 2019, 11:40 AM

नई दिल्‍ली:

वर्ल्ड कप में 30 जून को टीम इंडिया का मुकाबला इंग्‍लैंड से है और इस मुकाबले में भारतीय टीम की जर्सी का रंग बदल गया है. Man In Blue से मशहूर टीम इंडिया इस मैच में नीली के बजाय भगवा जर्सी में मैदान पर उतरेगी. अब इस जर्सी को लेकर सियासत शुरू हो गई. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं ने सरकार पर क्रिकेट के भगवाकरण का आरोप लगाया है. हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए नियम जिम्मेदार हैं. इनके तहत विश्व कप में मेजबान देश को छो़ड़कर शेष प्रतिभागी देश दो रंग की जर्सी में मैच खेल सकते हैं. वहीं भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा कि हमें इस बारे में नहीं पता कि हम कौन से रंग की जर्सी पहनेंगे और न ही हमने इसपर कोई विचार नहीं किया. हमारा फोकस कल के मैच पर है.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

भगवा जर्सी पर सवाल उठाते हुए महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायक एमए खान ने बुधवार को कहा कि ये सरकार पिछले 5 साल से हर चीज को अलग नजर से देखने और दिखाने की कोशिश कर रही है. यह सरकार भगवाकरण की तरफ इस देश को ले जाने का काम कर रही है. वहीं समाजवादी पार्टी  के विधायक अबू आजमी ने कहा, "मोदीजी पूरे देश को भगवे में रंगना चाहते हैं, मोदीजी झंडे को कलर देने वाला मुस्लिम था, तिरंगे में और भी रंग हैं सिर्फ भगवा ही क्यों...तिरंगे के रंग में उनकी जर्सी हो तो बेहतर होगा. "

भगवा जर्सी का कॉलर होगा नीला

गौरतलब है कि भारत की तरह ही इंग्लैंड और अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी नीली रंग की जर्सी पहन कर मैदान में उतरते हैं. ऐसे में टीवी पर सजीव प्रसारण के मद्देनजर संबंधित टीम किसी और रंग की जर्सी में मैदान में उतर सकती है. ऐसे में टीम इंडिया ने भगवा रंग का चयन किया था. हालांकि इस टी-शर्ट के कॉलर का रंग नीला होगा. अफगानिस्तान विश्व कप से पहले ही अपनी नई जर्सी को अपना चुका था, तो हो सकता है कि भारत उसके खिलाफ नीली जर्सी में ही खेलने उतरे.

आईसीसी का है नियम

दो रंगों की जर्सी को लेकर आईसीसी विश्व कप से पहले ही नए नियमों को स्पष्ट कर चुका था. इसके मुताबिक टीवी पर प्रसारित होने वाले आईसीसी के सभी टूर्नामेंट्स में भाग लेने वाली टीमों को दो रंग की जर्सी रखनी होगी. हालांकि मेजबान देश अगर चाहे तो सभी मैचों में एक ही रंग की जर्सी में मैदान में उतर सकता है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्‍तान ने गजब कर दिया, न्‍यूजीलैंड से जुड़ा है यह रोचक किस्‍सा, दोहरा रहा है 1992 World Cup का इतिहास

मैच से पहले टीम को बता दिया जाएगा कि उसे किस रंग की जर्सी में उतरना है. टीम इंडिया की जर्सी का रंग इंग्लैंड से मिलता-जुलता है, तो 30 जून के मैच में विराट टीम भगवा रंग मैदान में उतर सकती है.

अफगानिस्तान, अफ्रीका ने भी किया अल्टरनेट जर्सी का इस्तेमाल

भारत और अफगानिस्तान मैच के दौरान अफगान टीम ने नीली जर्सी की जगह अल्टरनेट जर्सी पहनी थी. जिसमें अधिकांश हिस्सा लाल था. वहीं, बांग्लादेश की अल्टरनेट जर्सी में भी अधिकांश हिस्सा लाल है. जबकि वो हरे रंग की जर्सी पहनती है. जिसमें कुछ हिस्सा लाल है. वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में जो जर्सी पहनी थी, उसमें अधिकांश पीला रंग था. जबकि, उसकी पारंपरिक जर्सी हरी है.