logo-image

WTC : इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍टइंडीज सीरीज के बाद जानिए विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल

क्रिस वोक्स और स्टुअर्ड ब्रॉड की जोड़ी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में इंग्लैंड को वेस्टइंडीज के खिलाफ 269 रनों से विशाल जीत दिला दी.

Updated on: 29 Jul 2020, 07:51 AM

New Delhi:

World Test Championship Point Table : वेस्टइंडीज को तीसरे और आखिरी टेस्ट में हराकर तीन मैचों की सीरीज जीतने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंकतालिका (ICC World Test Championship Point Table) में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. इंग्लैंड के अब 226 अंक हैं. भारत 360 अंकों के साथ टॉप पर है जबकि आस्ट्रेलिया 296 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है. वेस्टइंडीज 40 अंक के साथ सातवें स्थान पर है. सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड 146 अंक लेकर चौथे स्थान पर था, जबकि न्यूजीलैंड 180 अंक के साथ तीसरे स्थान पर था. इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया से पांच मैचों की एशेज सीरीज ड्रा खेली थी, जबकि दक्षिण अफ्रीका को चार मैचों की सीरीज में 3.1 से हराया था. वहीं वेस्टइंडीज को भारत ने उसकी घरेलू सीरीज में 2.0 से मात दी थी. अब इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच पांच अगस्त से पहला टेस्ट खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः विश्‍व कप 2011 और सचिन तेंदुलकर पर विराट कोहली ने कही बड़ी बात, जानिए यहां

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-1 से हराने के बाद इंग्लैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. क्रिस वोक्स (पांच विकेट) और स्टुअर्ड ब्रॉड (चार विकेट) की जोड़ी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में इंग्लैंड को वेस्टइंडीज के खिलाफ 269 रनों से विशाल जीत दिला दी. इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने इस मैच में कुल 10 विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में छह विकेट लिए थे. वह 2013 के बाद से पहली बार एक टेस्ट मैच में कुल 10 विकेट लेने में सफल रहे हैं. इसके अलावा ब्रॉड ने इस मैच में टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट भी पूरे किए और ऐसा करने वाले वह इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के सातवें गेंदबाज हैं. अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ब्रॉड को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

यह भी पढ़ें ः ENG vs WI: क्रिस वोक्स और स्टुअर्ट ब्रॉड के आगे विंडीज ने घुटने टेके, 269 रनों से जीता इंग्लैंड.. सीरीज भी जीती

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में इंग्लैंड अब तीसरे नंबर पर है और उसके 226 अंक है. वह भारत (360 अंक) और आस्ट्रेलिया (296 अंक) से पीछे है. वहीं, वेस्टइंडीज 40 अंकों के साथ सातवें स्थान पर कायम है. चैंपियनशिप के तहत वेस्टइंडीज ने अपनी पिछली सीरीज भारत के खिलाफ घर में खेली थी, जिसमें उसे 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड को अब अपनी अगली सीरीज पांच अगस्त से पाकिस्तान के खिलाफ खेलनी है.

यह भी पढ़ें ः World Cup Super League: आईसीसी पर उठे सवाल, जानिए माइकल आथर्टन ने क्‍या कहा

आईसीसी के अनुसार WTC के तहत किसी एक देश को छह सीरीज (तीन स्वदेश, तीन विदेश) खेलनी होती हैं. भारत दो सीरीज विदेश और दो स्वदेश में खेल चुका है. ये सभी सीरीज दो या तीन टेस्ट मैचों की थी जिनमें जीतने पर भारतीय टीम को पूरे अंक मिल गए. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में एक सीरीज में अधिकतम 120 अंक हासिल किए जा सकते हैं. इस तरह से दो टेस्ट मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 अंक और तीन मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 40 अंक मिलते हैं. इसी तरह से चार और पांच मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर अंकों की संख्या घटकर 30 और 24 हो जाती है. मैच टाई होने पर दोनों टीमों में आधे आधे अंक बंट जाते हैं जबकि ड्रा होने पर दो से लेकर पांच मैचों की सीरीज में क्रमश: 20, 13, 10 और आठ अंक मिलते हैं.

(एजेंसी इनपुट)