logo-image
लोकसभा चुनाव

World Cup: कार्डिफ ने इंग्लैंड में रचा इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड

इंग्लैंड (England) ने यह स्कोर 2011 विश्व कप (World Cup) में भारत के खिलाफ खेलते हुए बेंगलूरू के मैदान पर बनाया था. विश्व कप (World Cup) में इंग्लैंड (England) ने पहली बार सबसे ज्यादा रनों की पारी भी भारत के खिलाफ ही खेली थी.

Updated on: 08 Jun 2019, 08:49 PM

नई दिल्ली:

बड़े स्कोर बनाने के लिए मशहूर इंग्लैंड (England) ने शनिवार को आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ एक बार फिर विशाल स्कोर खड़ा किया है. सोफिया गार्डन्स मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में इंग्लैंड (England) ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट खोकर 386 रन बनाए हैं. यह इंग्लैंड (England) का विश्व कप (World Cup) में सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले इंग्लैंड (England) का सर्वोच्च स्कोर 338 रन 9 विकेट के नुकसान पर था. इंग्लैंड (England) ने यह स्कोर 2011 विश्व कप (World Cup) में भारत के खिलाफ खेलते हुए बेंगलूरू के मैदान पर बनाया था. विश्व कप (World Cup) में इंग्लैंड (England) ने पहली बार सबसे ज्यादा रनों की पारी भी भारत के खिलाफ ही खेली थी. लॉर्डस के मैदान पर खेलते हुए इंग्लैंड (England) ने 1975 विश्व कप (World Cup) में 4 विकेट खोकर 334 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया था. इससे पहले इसी विश्व कप (World Cup) में अपने पहले मैच में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ खेलते हुए 334 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था.

जेसन रॉय (Jason Roy) (153) और जॉनी बेयरस्टो (51) ने पहले विकेट के लिए 19 ओवर में 128 रन बोर्ड पर टांग दिए मेजबान टीम के बड़े स्कोर की नींव रखी.

और पढ़ें: World Cup: एमएस धोनी को मिला गौतम गंभीर का साथ, आईसीसी को लिया आड़े हाथ

बांग्लादेश (Bangladesh) कप्तान मशरफे मुर्तजा ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर बेयरस्टो को पवेलियन भेज इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने अपनी पारी में 50 गेंदों का सामना कर छह चौके लगाए.

बेयरस्टो के जाने के बाद जेसन रॉय (Jason Roy) बिना किसी परेशानी के जोए रूट के साथ मिलकर टीम के स्कोरबोर्ड को बढ़ाते रहे. रूट हालांकि उनका ज्यादा साथ नहीं दे सके और 21 के निजी स्कोर पर मोहम्मद सैफउद्दीन की गेंद पर बोल्ड हो गए. रूट का विकेट 205 को कुल स्कोर पर गिरा.

जेसन रॉय (Jason Roy) को रन करने में किसी तरह की परेशानी नहीं आ रही थी वह. वह आसानी से बड़े शॉट खेल रहे थे. उन्होंने मेहेदी हसन मिराज द्वारा फेंके गए 35वें ओवर में लगातार तीन छक्के दिए और वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया, लेकिन अगली गेंद को एक बार फिर छक्के के लिए पहुंचाने के प्रयास में वह मुर्तजा को कैच दे बैठे. जेसन रॉय (Jason Roy) ने अपनी पारी में 121 गेंदों का सामना किया और 14 चौकों के अलावा पांच छक्के मारे.

जेसन रॉय (Jason Roy) के जाने के बाद भी बांग्लादेश (Bangladesh) को राहत नहीं मिली. जेसन रॉय (Jason Roy) जो काम कर रहे थे उसी काम को जोस बटलर और कप्तान इयोन मोर्गन ने आगे बढ़ाया.

और पढ़ें: World Cup में एमएस धोनी के ग्लव्ज विवाद पर जानें क्या कहते हैं सेना के बड़े अधिकारी

दोनों ने चौथे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की. बटलर ने 44 गेंदों पर चार छक्के औ्र दो चौकों की मदद से 64 रन बनाए तो वहीं मोर्गन ने 33 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के की मदद से 35 रन बनाए. बटलर 330 के कुल स्कोर पर और मोर्गन 340 के कुल स्कोर पर आउट हुए. बेन स्टोक्स सिर्फ छह रन ही बना पाए.

लग रहा था कि एक समय 400 के पास जाती दिख रही इंग्लैंड (England) उसके आस-पास भी नहीं पहुंच पाएगी लेकिन लियाम प्लंकट ने नौ गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 27 और क्रिस वोक्स ने आठ गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 18 रन बना टीम को 386 तक पहुंचा दिया.