logo-image
लोकसभा चुनाव

धोनी-विराट की मेहनत होगी बर्बाद, 17 साल बाद टूट सकता है भारत का वर्ल्ड रिकॉर्ड

WI vs IND 3rd ODI : वनडे सीरीज के तीसरे मैच को जीतना भारत के लिए बहुत जरूरी है, जानिए क्यों कह रहे हैं ऐसा...

Updated on: 31 Jul 2023, 10:24 AM

नई दिल्ली:

WI vs IND 3rd ODI : भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का तीसरा व निर्णायक मुकाबला 1 अगस्त को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाएगा. अहम मुकाबले में भारतीय टीम हर हाल में जीत दर्ज करना चाहेगी, वरना भारत की 17 सालों की मेहनत पर पानी फिर जाएगा. जी हां, ये मैच ना केवल सीरीज जीतने के लिए जरूरी है, बल्कि भारत के बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड को बरकरार रखने के लिए भी बहुत जरूरी है, क्योंकि पिछले 17 साल से टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के हाथों वनडे सीरीज नहीं गंवाई है.

2006 के बाद से वनडे सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

वेस्टइंडीज दौरे पर मौजूद टीम इंडिया के कंधों पर इस वक्त अपने रिकॉर्ड को बनाए रखने की बड़ी जिम्मेदारी है. दरअसल, पिछले 17 सालों में टीम इंडिया ने एक भी सीरीज नहीं गंवाई है. लगातार 12 द्विपक्षीय सीरीज जीतकर भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया. 2007 से लेकर 2022 के बीच वनडे सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने इसे कायम किया. जी हां, 2006 में आखिरी बार भारत को विंडीज टीम के हाथों वनडे सीरीज में हार (1-4) से मिली थी. इसके बाद कैप्टन एमएस धोनी और विराट कोहली की कप्तानी वाली टीमों ने हर बार वेस्टइंडीज को पटकनी दी, फिर चाहें वो मैच भारत में हुए हो, या वेस्टइंडीज में.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तानी खिलाड़ी ने LIVE मैच में की गंदी हरकत, Video देख आएगा गुस्सा

मंडरा रहा हार का खतरा

3 मैचों की वनडे सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ पहुंची है. पहला मुकाबला टीम इंडिया ने जीता था, तो वहीं वेस्टइंडीज ने शानदार वापसी की और भारत को मात दी. ऐसे में ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाने वाला तीसरे वनडे में सीरीज का फैसला होगा. यदि इस मैदान के ट्रैक रिकॉर्ड की बात करें, तो अब तक मेन्स टीम ने कभी भी इस मैदान पर वनडे मैच नहीं खेला है. ये पहला मौका होगा, जब ये दोनों टीमें इस मैदान पर वनडे मैच खेलने उतरेंगी. अब देखने वाली बात होगी कि, क्या रोहित शर्मा भारत के 17 साल से चले आ रहे जीत के सिलसिले को आगे बढ़ाते हैं या फिर ये सिलसिला टूटेगा और वेस्टइंडीज नया इतिहास लिखेगी.