logo-image

विराट कोहली टीम में नहीं, नंबर तीन को लेकर टीम इंडिया में टेंशन

India vs Bangladesh : भारत और बांग्‍लादेश के बीच T-20 (India vs Bangladesh T-20 series) मैचों की सीरीज अब शुरू होने में चंद दिन ही शेष बचे हैं. दोनों टीमों के बीच पहला T-20 मैच तीन नवंबर को दिल्‍ली में खेला जाएगा.

Updated on: 31 Oct 2019, 08:10 AM

New Delhi:

India vs Bangladesh : भारत और बांग्‍लादेश के बीच T-20 (India vs Bangladesh T-20 series) मैचों की सीरीज अब शुरू होने में चंद दिन ही शेष बचे हैं. दोनों टीमों के बीच पहला T-20 मैच तीन नवंबर को दिल्‍ली में खेला जाएगा. इस सीरीज की खास बात यह है कि कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli rested) को आराम दिया गया है, वहीं रोहित शर्मा (Rohit sharma) को सीरीज के लिए कप्‍तान बनाया गया है. विराट कोहली (Virat Kohli) जब भी टीम में होते हैं तो उनका बल्‍लेबाजी करने का स्‍थान तय है, वे तीन नंबर पर ही बल्‍लेबाजी करते हैं, लेकिन अब जबकि वे टीम में नहीं हैं तो बड़ा सवाल यही है कि नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी (batting at number three) करने कौन उतरेगा. हालांकि इस टीम में तीन नंबर के लिए कई बल्‍लेबाज अपना दावा पेश कर सकते हैं, लेकिन आखिरी निर्णय किस खिलाड़ी के पक्ष में जाता है और वह बल्‍लेबाज किस तरह का प्रदर्शन करता है, यह देखना दिलचस्‍प होगा. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली से भी बड़े बल्‍लेबाज बन जाएंगे रोहित शर्मा, सिर्फ सात कदम दूर

भारत बांग्‍लादेश सीरीज (India Bangladesh series) के भारतीय चयनकर्ताओं ने 24 अक्‍टूबर को ही टीम का ऐलान कर दिया गया था. तब T-20 सीरीज के लिए टीम में कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम नहीं था. हालांकि इस बात की संभावना पहले ही जताई जा रही थी कि विराट कोहली (Virat Kohli) को आराम दिया जा सकता है. हुआ भी यही. इसके बाद पता चला कि रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) को टीम की कप्‍तानी सौंपी गई है, वे सीरीज के तीनों मैचों में कप्‍तानी करेंगे. अब सवाल नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी करने का खड़ा हो गया है. सलामी जोड़ी के तौर पर एक बार फिर पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ही करते नजर आएंगे. इसके अलावा जिन खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है, उनमें केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, वाशिंटन सुंदर, क्रूणाल पांड्या, यजुवेंद्र चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः भारत में खेला जाने वाला दिन रात का पहला मैच कितने बजे शुरू होगा, ओस का कितना होगा असर, जानें पूरा हाल

विराट की जगह नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी के लिए जिन खिलाड़ियों का दावा सबसे मजबूत माना जा रहा है, उसमें केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस और मनीष पांडे के नाम शामिल हैं. वैसे इनमें से पहले के दो नाम यानी केएल राहुल और संजू सैमसन सबसे मजबूत माने जा रहे हैं. लेकिन अगला सवाल यही खड़ा होता है कि अगर संजू सैमसन नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी करेंगे तो विकेट कीपरिंग कौन करेगा. फिर ऋषभ पंत की जगह खतरे में पड़ती दिख रही है. संजू सैमसन ने पिछले दिनों घरेलू क्रिकेट में अच्‍छा प्रदर्शन किया है. वे विकेट के पीछे भी अच्‍छी भूमिका निभाते आए हैं. ऐसे में इस बात की संभावना कम ही है कि दो विकेट कीपर टीम में खेलते हुए दिखार् दें. उसके बाद नंबर चार पर मनीष पांडे और ऋषभ पंत का दावा मजबूत है. बाकी तेज गेंदबाजी की कमान खलील अहमद संभालते हुए दिखेंगे, उनका साथ कौन सा तेज गेंदबाज देगा, यह भी देखना दिलचस्‍प होने वाला है. स्‍पिनर के तौर पर भारत के पास कई विकल्‍प हैं, इसमें यजुवेंद्र चहल और वाशिंटन सुंदर सबसे आगे हैं. हालांकि आईपीएल में शार्दुल ठाकुर का भी बेहतर प्रदर्शन रहा है.

यह भी पढ़ें ः प्रदूषण का प्रकोप : दिल्‍ली T-20 मैच पर मंडराए खतरे के बादल, सौरव गांगुली को लिखा खत

शिवम दुबे नए खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें टीम में जगह दी गई है. शिवम दूबे को चोटिल हार्दिक पांड्या की जगह टीम में मौका मिला है. शिवम दूबे भी एक ऑलराउंडर हैं, जिन्होंने पिछले साल IPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए डेब्यू किया था. आईपीएल के 12वें सीजन में शिवम दूबे ने सिर्फ 4 मैच ही खेले थे. इस सीरीज में शिवम को मौका मिलता है तो उनके पास टीम में जगह सुरक्षित करने का एक अच्‍छा मौका है. मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने तब टीम का ऐलान करने के बाद कहा था कि वे देश के युवा खिलाड़ियों पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. ऐसे में शिवम दुबे के लिए टीम में शामिल होना सोने पर सुहागा जैसा होगा.

यह भी पढ़ें ः अब इन दो टीमों ने भी किया T-20 विश्व कप के लिए क्वालफाई किया, जानें कौन सी हैं टीमें

इस सीरीज के लिए बांग्‍लादेश की टीम उतनी अच्‍छी नहीं है, जो कोई उलटफेर करते हूए दिखे. टीम अपने घर के विवादों के कारण और हाल ही बैन किए गए कप्‍तान रहे शाकिब अल हसन के कारण भारत दबाव में होगी. ऐसे में नए खिलाड़ियों को मौका मिले और वे अच्‍छा प्रदर्शन करते हुए दिखाई दें तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. जहां ऋषभ पंत को एक और मौका मिला है कि वे जिम्‍मेदारी से बल्‍लेबाजी करें और टीम की जीत में योगदान दें, वहीं उन पर दवाब बनाने के लिए संजू सैमसन को भी टीम में जगह दी गई है. श्रेयस को अब तक जब भी मौका मिला है, उन्‍होंने अच्‍छा खेल दिखाया है, ऐसे में वे अपना स्‍थान पक्‍का करने की पुरजोर कोशिश करेंगे. हालांकि बड़ा सवाल अभी भी विराट की गैरहाजिरी में नंबर तीन का ही रहेगा, देखना होगा कि टीम प्रबंधन और कप्‍तान किस खिलाड़ी पर भरोसा जताते हैं. इसको लेकर टीम प्रबंधन को माथापच्‍ची तो करनी ही पड़ेगी.