logo-image

Virat kohli Centuries : विराट कोहली ने जड़ा 50वां वनडे शतक, जानें कितने साल बाद टूटा सचिन का महारिकॉर्ड

Virat kohli Centuries : वनडे वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 50वां शतक जड़ दिया है. इसी के साथ उन्होंने सचिन के महारिकॉर्ड को भी चूर-चूर कर दिया है.

Updated on: 15 Nov 2023, 05:11 PM

नई दिल्ली:

Virat kohli Centuries : वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली का बल्ला आग उगल रहा है. अब न्यूजीलैंड के साथ खेले जा रहे सेमीफाइनल मुकाबले में भी विराट का बल्ला चला और उन्होंने अपने वनडे करियर की 50वीं सेंचुरी बना दी है. विराट ने इस शतक के साथ ही सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक वनडे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. अब विराट वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली ने सेमीफाइनल मैच में 107 गेंदों में शतक पूरा किया है. 

Virat Kohli का 50वां वनडे शतक

सेमीफाइनल मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) के बल्ले से 50वां वनडे शतक आ गया है. इस  शतक तक पहुंचने में विराट ने 107 गेंदें ली, जिसमें 9 चौके और 1 छक्का भी लगाया. विराट कोहली के 50वें वनडे शतक ने सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक वनडे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़कर रख दिया है. काफी वक्त से विराट के फैंस सचिन के रिकॉर्ड टूटने का इंतजार कर रहे थे और वानखेड़े स्टेडियम में ही कोहली ने नया इतिहास बनाया और सबसे अधिक वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. 

आपको बता दें, सचिन ने अपने वनडे करियर का आखिरी शतक 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था. वह उनका 49वां वनडे शतक था. Virat Kohli ने 50वें शतक तक पहुंचने के लिए 279 रन की पारियां लीं. वहीं, सचिन ने 452 पारियों में 49 शतक बनाए थे. आप अंतर देख सकते हैं, विराट ने लगभग आधे में ही बड़ा माइलस्टोन हासिल कर लिया है. 

ये भी पढ़ें : Rohit Sharma : 47 रन बनाकर भी रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा गए रोहित शर्मा, सेमीफाइनल में रचा इतिहास

विराट बने तीसरे बल्लेबाज

न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाई इस सेंचुरी के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) ICC नॉकआउट मैचों में शतक बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में शुमार हो गए हैं. इससे पहले ये कारनामा सिर्फ 2 भारतीय कर सके हैं. जी हां, सौरव गांगुली ने वर्ल्ड कप 2003 में और रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप 2015 में ये बड़ा कारनामा किया था.

सौरव गांगुली, 2003
रोहित शर्मा, 2015
विराट कोहली, 2023*

ये भी पढ़ें : Virat Kohli : विराट कोहली ने तोड़ दिया सचिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, रचा नया इतिहास