logo-image

विराट कोहली के 400वें मैच में हुआ कुछ ऐसा जो अभी तक कभी नहीं हुआ

आज विशाखापट्नम में भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दूसरा मैच खेला जा रहा है. यह मैच भारत के लिए इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि भारत अब तक तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे चल रहा है.

Updated on: 18 Dec 2019, 04:53 PM

New Delhi:

Virat Kohli 400th International Match : आज विशाखापट्नम में भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दूसरा मैच खेला जा रहा है. यह मैच भारत के लिए इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि भारत अब तक तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे चल रहा है. साथ ही भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए भी यह मैच बहुत खास है, विराट कोहली का यह 400वां मैच है. लेकिन विराट कोहली के 400वें मैच में कुछ ऐसा हुआ जो अब तक कभी नहीं हुआ था. विराट कोहली आज के मैच में शून्‍य पर ही आउट हो गए. वे पहली ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन चले गए. इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ, जब विराट कोहली विशाखापट्नम के मैदान पर शून्‍य पर आउट हुए हों. उन्‍होंने हमेशा कम से कम 65 रन तो बनाए ही हैं. लेकिन आज वे बिना खाता खोले ही आउट होकर पवेलियन चले गए. 

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा बने इस साल सबसे ज्‍यादा शतक जड़ने वाले बल्‍लेबाज

विशाखापट्टमन के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम (ACA VDCA Cricket Stadium Visakhapatnam) में भारत ने अब तक नौ मैच खेले हैं, आज इस मैदान पर भारत दसवीं बार खेलने उतरी है. इन नौ मैचों में से छह बार भारत ने जीत हासिल की है. एक मैच इस मैदान पर रद हो चुका है और एक मैच टाई भी हुआ था. सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है, जब भारत ने इस मैदान पर हार का मुंह देखा है, वह मैच भारत ने वेस्‍टइंडीज से ही दो विकेट से हारा था. अब एक बार फिर उसी मैदान पर भारत का मुकाबला वेस्‍टइंडीज से हो रहा है. हालांकि भारत ने इसी मैदान पर दो बार वेस्‍टइंडीज को मात भी दी है.

यह भी पढ़ें ः विशाखापट्नम में जमकर बोलता है विराट कोहली का बल्‍ला, हर मैच में 50 से ज्‍यादा रन

अब बात विराट कोहली की. विराट कोहली ने अब तक इस मैदान पर पांच वन डे मुकाबले खेले हैं, जिसमें वे अब तक 556 रन बना चुके हैं, यानी उनका औसत करीब 139 रन का है. विराट कोहली कभी भी इस मैदान पर फेल नहीं हुए हैं. अब हर एक मैच की बात करते हैं, विराट कोहली ने पहली बार इस मैदान पर 20 अक्‍टूबर 2010 को पहला मुकाबला खेला था. यह मैच आस्‍ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के साथ था. उस मैच में विराट कोहली ने शानदार 118 रन की पारी खेली थी. भारत ने आस्‍ट्रेलिया को मात देते हुए यह मैच पांच विकेट से जीता भी था. इसके बाद दूसरी बार विराट कोहली साल 2011 की दो दिसंबर को इस मैदान पर वेस्‍टइंडीज के सामने उतरे थे. इस मैच में विराट कोहली ने 117 रन की धुआंधार पारी खेली थी. इस मैच को भी भारतीय टीम ने पांच विकेट से जीता था. इसके बाद तीसरी बार विराट कोहली 24 नवंबर 2013 को फिर इसी मैदान पर वेस्‍टइंडीज के सामने खेलने उतरे थे. इस मैच में विराट कोहली 99 रन के स्‍कोर पर दुर्भाग्‍यपू्र्ण तरीके से आउट हो गए थे. यही वह मैच था, जिसमें वेस्‍टइंडीज ने भारत को दो विकेट से हरा दिया था. चौथी दफा विराट कोहली फिर इसी बिशाखापट्टनम के मैदान पर 29 अक्‍टूबर 2016 को खेलने उतरे थे. उस मैच में विराट कोहली ने 65 की अच्‍छी पारी खेली थी. यह मैच न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया था. इसमें भारत ने न्‍यूजीलैंड को 190 रन से बुरी तरह से हराया था.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI 2nd ODI LIVE : रोहित शर्मा 159 रन बनाकर आउट, भारत का स्‍कोर 292/3

इसके बाद फिर वह मौका आया जब विराट कोहली बिशापट्टन के मैदान पर खेलने के लिए उतरे. इस बार भी मुकाबला वेस्‍टइंडीज के ही साथ था. यह मैच 24 अक्‍टूबर 2018 को खेला गया था. यहां फिर विराट कोहली का बल्‍ला चला और उन्‍होंने 157 रन की पारी खेल दी और अंत तक आउट भी नहीं हुए. विराट की इस बड़ी पारी के बाद भी यह मैच टाई हो गया, जो इस मैदान पर खेले गए मैचों में पहला और आखिरी टाई मैच था. इसके बाद अब फिर से विराट कोहली उसी मैदान पर खेलने के लिए आए हैं, जो उनके लिए लकी रहा है. लेकिन आज विराट बुरी तरह से फेल हो गए. वे कुछ गेंदों का भी सामना ठीक से नहीं कर सके. हालांकि उनके साथी खिलाड़ी रोहित शर्मा अपना शतक जमाकर मैदान में डटे हुए हैं.