VIDEO : विराट कोहली ने केसरिक विलियम्‍स की रसीद काटकर लिया बदला, सौरव गांगुली की आई याद

Pankaj Mishra  |   Updated On : December 07, 2019 10:57:18 AM
तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स की रसीद काटते विराट कोहली

तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स की रसीद काटते विराट कोहली (Photo Credit : सोशल मीडिया )

New Delhi:  

Virat Kohli vs Kesrik Williams : जरा थोड़ा पीछे चले जाइए, साल- दो साल नहीं बल्‍कि सीधे करीब 17 साल पहले. साल था 2002 और तारीख थी 13 जुलाई. उस वक्‍त भारतीय टीम के कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) हुआ करते थे. क्रिकेट के जनक कहे जाने वाले इंग्‍लैंड में नेटवेस्‍ट सीरीज (Netwest Series Lords ground) का फाइनल मैच खेला जा रहा था. भारत को मुश्‍किल लक्ष्य मिला था और उसके शुरुआती विकेट भी जल्‍दी गिर गए थे. सभी लोग मान चुके थे कि भारत यह मैच हार जाएगा, लेकिन तभी मोर्चा संभाला युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और मोहम्‍मद कैफ (Mohammad Kaif) ने. भारत ने यह मैच जीता और कप्‍तान सौरव गांगुली ने टी शर्ट उतार (Sourav Ganguly shirt off Lords ground) कर जो जश्‍न मनाया था, वह इतने साल बाद भी सभी के जेहन में है. यह वह भारतीय टीम थी, जिसे खुद सौरव गांगुली (Sourav Ganguly Team India)ने तैयार किया था और इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों को करारा जवाब दिया था. 

यह भी पढ़ें ः युजवेंद्र चहल ने कर दिया कमाल, बना दिया यह नया रिकार्ड

तब के कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) इंग्‍लैंड से इतने नाराज थे कि जीत का जश्‍न उन्‍होंने अपने अलग ही अंदाज में मनाया था. सौरव गांगुली को याद था कि साल 2002 में ही इंग्‍लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Sourav Ganguly VS Andrew Flintoff) ने भारत के मुंबई में वानखेड़ स्‍टेडियम में टी शर्ट उतारकर दौड़ लगाई थी, यह दृश्‍य सौरव गांगुली को याद था और सौरव गांगुली ने इसका बदला लार्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर जाकर लिया. कहा जाता है कि इतिहास कभी न कभी खुद को दोहराता है. अब सौरव गांगुली कप्‍तान से बीसीसीआई अध्‍यक्ष बन चुके हैं और कप्‍तान विराट कोहली हैं. ऐसे में विराट कोहली का भी अंदाज दादा यानी सौरव गांगुली से मिलता जुलता ही है. करीब 17 साल बाद शुक्रवार को फिर एक मैच खेला गया और विराट कोहली ने भी एक बदला पूरा किया. वह भी अपने ही अंदाज में रसीद काटकर.

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज ने तो रन ही नहीं बनाए, नहीं तो विराट कोहली करते वो, जो आज तक नहीं हुआ

यह बदला उस मैच का है, जब भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज के दौरे पर थी और वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स ने जमैका में विराट कोहली को आउट कर दिया था और रसीद काटने वाले अंदाज में विकेट लेने की खुशी मनाई थी. विराट कोहली ने उस वक्‍त उस जश्‍न को याद कर लिया था और इसका बदला लेने की भी ठान ली थी. हैदराबाद में शुक्रवार यानी छह दिसंबर को खेले गए मैच में विराट कोहली ने अपने ही अंदाज में इसका बदला लिया. वेस्‍टइंडीज ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 207 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 208 रन का लक्ष्य दिया. शुरुआत में संघर्ष करने के बाद विराट कोहली ने शानदार पारी खेली और लगने लगा था कि भारत यह मैच जीत जाएगा. इसी दौरान मैच का 16 ओवर लेकर वही गेंदबाज आया, जिसने विराट कोहली की रसीद काटी थी. जी हां, तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स. इस ओवर की दूसरी गेंद पर विराट कोहली ने एक चौका जड़ा, उसके बाद अगली ही यानी तीसरी गेंद पर विराट कोहली ने एक छक्‍का मार दिया. उसके बाद विराट कोहली ने जमैका का बदला लिया और उसी तरह से केसरिक विलियम्‍स की रसीद काट दी, जिस तरह से कभी उन्‍होंने विराट कोहली को आउट कर उनकी रसीद काटी थी. यह देखकर मैदान पर बैठे दर्शक और टीवी पर मैच देख रहे क्रिकेट फैंस के बीच जोर की लहर चली और विराट कोहली ने सबका दिल जीत लिया.

यह भी पढ़ें ः ब्रायन लारा ने किया बड़ा खुलासा, जब विश्व रिकार्ड के दबाव में कैरियर के चरम पर...

विराट कोहली का वीडियो तो शुक्रवार का ही है, लेकिन केसरिक विलिसम्‍स का वह पुराना वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जो उन्‍होंने कई महीने पहले किया था. यह नहीं मैदान पर जब इस वीडियो का रीप्‍ले दिखाया गया था, उसे देखकर फैंस भी विराट कोहली के अंदाज में रसीद काटने लगे. यह अपने आप में अद्भुत दृश्‍य था. जिसे आने वाले कई सालों तक याद रखा जाएगा. जिस तरह आज हम साल 2002 के सौरव गांगुली के जश्‍न की याद कर रहे हैं, वैसे ही आने वाले कई सालों तक इस पूरे घटनाक्रम को भी याद रखा जाएगा.

First Published: Dec 07, 2019 09:20:11 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो