logo-image
लोकसभा चुनाव

1996 में पाकिस्तानी खिलाड़ी से अकेले ही भिड़े थे वेंकटेश, आज भी याद है वो फाइट

Happy Birthday Venkatesh Prasad : पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद के जन्मदिन के खास मौके पर आपको उनके उनके एक अहम मुकाबले के बारे में बताते हैं, जब वेंकी ने कर दी थी पाकिस्तानी खिलाड़ी की बोलती बंद

Updated on: 05 Aug 2023, 12:32 PM

नई दिल्ली:

Happy Birthday Venkatesh Prasad : टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज वेंकटेश प्रसाद 5 अगस्त यानि आज अपना 54वां जन्मदिन मनाएंगे. वेंकटेश ने अपने करियर में भारत के लिए कई अहम मैच खेले. वैसे तो वेंकटेश मैदान पर काफी शांत रहते थे, लेकिन जब एक बार उन्हें कोई छेड़ दे, तो वो उसे छोड़ते नहीं थे. तो आइए उनके बर्थडे पर आपको 1996 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले के बारे में बताते हैं, जिसमें वेंकटेश ने पाकिस्तानी खिलाड़ी आमिर सोहेल को उन्हीं के अंदाज में जवाब देकर बोलती बंद कर दी थी. 

Venkatesh Prasad का खास किस्सा

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले हाईवोल्टेज मुकाबलों पर दुनियाभर के फैंस की नजरें रहती हैं. आज हम जिस किस्से के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, वो वर्ल्ड कप 1996 का है, जिसमें वेंकटेश प्रसाद (Venkatesh Prasad) और पाकिस्तानी खिलाड़ी आमिर सोहेल के बीच जुबानी जंग देखने को मिली थी. क्वार्टर-फाइनल मैच में INDIA vs PAKISTAN के बीच मुकाबला खेला जा रहा था. पाकिस्तान की पारी के दौरान आमिर सोहेल ने वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर चौका लगाया और बल्ले से वेंकटेश प्रसाद को बॉउंड्री तरफ इशारा किया.

मानो वो कह रहे हो कि वेंकी की जगह वहां है. लेकिन, इसपर गेंदबाबजी कर रहे Venkatesh Prasad ने जुबान से तो जवाब नहीं दिया, लेकिन अगली ही बॉल पर आमिर सोहेल को क्लीन बोल्ड कर दिया और सोहेल की तरफ आगे बढ़ते हुए उन्हें पवेलियन की ओर जाने का इशारा किया. आंकड़ों की बात करें, तो वेंकटेश प्रसाद ने भारत के लिए 33 टेस्ट मुकाबले खेले, जिसमें 96 विकेट लिए. वहीं 161 वनडे मैचों में 196 विकेट अपने खाते में दर्ज किए.

ये भी पढ़ें : Hardik Pandya Net Worth : अरबों के मालिक हैं हार्दिक, करोड़ों की घड़ियों - कारों का है कलेक्शन

बॉल आउट के लिए Venkatesh Prasad ने ही किया था तैयार

टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में Venkatesh Prasad टीम इंडिया के बॉलिंग कोच थे. IND vs PAK मैच टाई होकर फैसला बॉल आउट तक पहुंचा था, तब वेंकटेश ने ही टीम इंडिया को उसके लिए तैयार किया था. इतना ही नहीं उन्होंने ही रॉबिन उथप्पा को बॉल आउट के लिए चुना था. इस बात का खुलासा तब वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और रॉबिन उथप्पा ने लगातार तीन हिट किए थे और भारत को मुकाबले में जीत दिलाई थी.