logo-image

Team India के इस गेंदबाज ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सहमे रहे बल्लेबाज

टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों में पूरी तरह से जुट चुकी है. जिसके मद्देनजर बीसीसीआई ने नए साल पर रिव्यू मीटिंग की. बीसीसीआई उन खिलाड़ियों पर नजर बना कर रखी है, जिनका प्रदर्शन बेहतरीन है...

Updated on: 01 Jan 2023, 09:09 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों में पूरी तरह से जुट चुकी है. जिसके मद्देनजर बीसीसीआई ने नए साल पर रिव्यू मीटिंग की. बीसीसीआई उन खिलाड़ियों पर नजर बना कर रखी है, जिनका प्रदर्शन बेहतरीन है. रिव्यू मीटिंग में खिलाड़ियों के चोटिल होने पर भी चर्चा हुई. जिसके बाद बीसीसीआई ने यो-यो और डेक्सा टेस्ट को लागू करने का निर्णय लिया. आज हम आपको टीम इंडिया के एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताने वाले हैं, जिसने सिर्फ 5 टेस्ट मैच खेला और चोटिल होकर टीम से बाहर हो गया. टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने इन्हीं पांच मैचों में ही टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बन गया.  

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, वो कोई और नहीं बल्कि टीम के दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं. जसप्रीत बुमराह ने साल 2022 में पांच टेस्ट मुकाबला खेला और इतने ही मुकाबले में टीम इंडिया के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. इसी के साथ जसप्रीत बुमराह ने एक साल में टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.  पिछले साल बुमराह चोट की वजह से ज्यादातर मुकाबलों में टीम इंडिया से बाहर रहे. जसप्रीत बुमराह को चयन टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए हुआ था. लेकिन ऐन मौके पर चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो गए थे. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: पिछले साल इन खिलाड़ियों का रहा दबदबा, इंडिया को बना सकते हैं चैंपियन!

2022 में बुमराह ने सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लिया

पिछले साल जसप्रीत बुमराह ने पांच टेस्ट मुकाबले खेला, इस दौरान उन्होंने 20.31 की औसत से टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 22 विकेट अपने नाम किया. जसप्रीत बुमराह ने पिछले साल दो बार पांच विकेट भी अपने नाम करने में सफलता हासिल की थी. जसप्रीत बुमराह इस वक्त भी टीम इंडिया से बाहर हैं. बीसीसीआई ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान किया है, जिसमें जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल नहीं है. उम्मीद है कि जसप्रीत बुमराह जल्द ही चोट को मात देकर टीम इंडिया में वापसी करेंगे. 

यह भी पढ़ें: BCCI ने लागू किया Yo-Yo और Dexa Scan, जानिए कैसे होते हैं ये टेस्ट

ऐसा रहा है बुमराह का वनडे और टेस्ट मैचों में प्रदर्शन 

जसप्रीत बुमराह के टेस्ट करियर की बात करें तो 30 टेस्ट मैचों की 58 पारियों में 128 विकेट अपने नाम किया है. टेस्ट पारी में जसप्रीत बुमराह के सर्वाधिक विकेट की बात करें तो एक पारी में 27 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किया है. टेस्ट मैच में बेस्ट प्रदर्शन की बात करें तो 86 रन खर्च कर नौ विकेट झटका है.  वनडे मैचों की बात करें तो बुमराह ने 72 मैचों में 121 विकेट अपने नाम किया है. वनडे में 19 रन खर्च कर 6 विकेट जसप्रीत बुमराह का बेस्ट प्रदर्शन है.