logo-image

IND vs ENG : धर्मशाला में इंग्लैंड को हराकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 112 साल बाद किया ऐसा कारनामा

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को मेजबानों ने 4-1 से जीतकर अपने नाम कर लिया है. इसी के साथ रोहित शर्मा एंड कंपनी ने इतिहास रच दिया है...

Updated on: 09 Mar 2024, 03:51 PM

नई दिल्ली:

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए धर्मशाला टेस्ट मैच को मेजबान टीम ने पारी और 64 रन से जीत लिया है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है. इसी के साथ भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है. 112 साल में पहली बार ऐसा हुआ है, जब 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला मैच हारने के बाद किसी टीम ने टेस्ट सीरीज 4-1 की से जीती है.

भारत ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

इंग्लैंड के साथ खेले गए धर्मशाला टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने तीसरे दिन ही अपने नाम कर लिया. इस मैच को जीतने के साथ ही इतिहास रच दिया है, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में 112 साल बाद कोई टीम पहला टेस्ट मैच हारने के बाद पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 की स्कोरलाइन से जीती है. आपको बता दें, इस सीरीज का पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था, जहां भारत को हार का सामना करना पड़ा था. 

लेकिन, फिर भारतीय टीम ने वापसी की और एक के बाद एक लगातार 4 मैच जीते. विशाखापट्टनम टेस्ट मैच में भारत ने 106 रनों से जीत हासिल की. राजकोट में रोहित शर्मा एंड कंपनी ने बड़ी जीत हासिल की और 434 रनों से जीत हासिल की. चौथा टेस्ट 5 विकेट से जीता और फिर धर्मशाला में खेला गया आखिरी मुकाबला भारत ने एक पारी और 64 रन से जीत लिया. 

ये भी पढ़ें : Ravichandran Ashwin : फाइफर किंग बने रविचंद्रन अश्विन, अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ रच दिया इतिहास

तीसरे दिन ही जीत लिया धर्मशाला टेस्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया 5वां और आखिरी मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 218 के स्कोर पर ऑलआउट हुई. वहीं, भारत ने पहली ही पारी में कमाल की बल्लेबाजी की और 477 रन बना दिए. इस तरह पहली पारी के आधार पर भारत ने 259 रनों की बड़ी बढ़त हासिल कर ली. इंग्लिश टीम 195 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई और भारत ने तीसरे ही दिन मैच अपने नाम कर लिया.