logo-image

World Cup 2023 : भारत के नाम दर्ज हुआ ऐतिहासिक रिकॉर्ड, क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs AUS World Cup 2023 : टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया. इस मैच में एक ऐसा कारनामा देखने को मिला जो क्रिकेट इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था.

Updated on: 09 Oct 2023, 07:03 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS World Cup 2023 : चेन्नई में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2023 के मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत की. हालांकि टीम इंडिया को ये जीत आसानी से नहीं मिली. कंगारू टीम के दिए हुए 200 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम ने एक समय में 2 के स्कोर पर अपने 3 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन फिर इसके बाद टीम इंडिया के चेज मास्टर विराट कोहली और केएल राहुल की 165 रनों की साझेदारी ने भारत की वापसी कराई और जीत की राह पर ले गए. कोहली ने 85 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं केएल राहुल नाबाद 97 न बनाए. लेकिन इस दौरान टीम इंडिया के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. रोहित शर्मा और ईशान किशन दोनों ओपनर खाता खोले बिना आउट हुए. पारी के पहले ओवर की चौथी गेंद पर मिचेल स्टार्क ने ईशान को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद फिर दूसरे ओवर में हेजलवुड ने तीसरी गेंद पर कप्तान रोहित और आखिरी गेंद पर श्रेयस अय्यर को चलता किया. ये दोनों भी बिना खाता खोले आउट हुए. टीम इंडिया ने 2 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन फिर इसके बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी की और 6 विकेट से मैच अपने नाम किया. ये क्रिकेट के इतिहास में पहला बार ऐसा हुआ कि किसी टीम ने 2 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद मैच जीता. इससे पहले कोई भी टीम ऐसा कारनामा नहीं कर सकी थी.

यह भी पढ़ें: ODI World Cup 2023 : टीम इंडिया ट्रॉफी पर करेगी कब्जा! 1983 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार बन रहा ये गजब का संयोग

सबसे कम रनों पर 3 विकेट गंवाकर मैच जीतने वाली टीम

  • 2 रन - भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई, 2023*
  • 4 रन- भारत बनाम जिम्बाब्वे, एडिलेड, 2004
  • 4 रन- श्रीलंका बनाम बांग्लादेश, मीरपुर, 2009
  • 5 रन- श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड, ढाका, 1998

52 गेंद बाकी रहते ही जीत गया भारत

वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है. अपने पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया. भारत ने 52 गेंद बाकी लक्ष्य को पूरा कर लिया. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को महज 199 रन पर समेट दिया और फिर विराट कोहली के 85 और केएल राहुल के 97 रनों की बदौलत आसान जीत हासिल कर ली. हालांकि केएल राहुल 3 रन से शतक से चूक गए. एक समय टीम इंडिया महज दो रन पर तीन विकेट गिरने के बाद मुश्किल परिस्थितियों में थी. जिसके बाद कोहली और केएल के बीच 165 रन की साझेदारी ने टीम इंडिया की नैया पार लगाई.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK : पाकिस्तान के खिलाफ 'भगवा जर्सी' पहनकर उतरेगी टीम इंडिया? BCCI ने बताया सच