logo-image

Sachin Tendulkar : सचिन के ये 2 बॉलिंग रिकॉर्ड नहीं जानते होंगे आप, एक तो 27 साल से है अटूट

Sachin Tendulkar Bowling Record : सचिन तेंदुलकर के बैटिंग रिकॉर्ड्स के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन इस आर्टिकल में आपको दिग्गज के 2 ऐसे बॉलिंग रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे...

Updated on: 19 Jan 2024, 04:24 PM

नई दिल्ली:

Sachin Tendulkar Bowling Record : भले ही पूरी दुनिया सचिन तेंदुलकर को दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाजों के रूप में जानती है, मगर सचिन उन क्रिकेटर्स में से हैं, जिन्होंने बल्ले से तो धड़ल्ले से रन बनाए ही बल्कि टीम को जरूरत पड़ने पर विकेट्स भी निकाल कर दिए. वैसे तो सचिन ने कई गेंदबाजी रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, मगर आज हम आपको उनके एक गजब के बॉलिंग रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं, जो पिछले 27 सालों से अटूट है.

Sachin Tendulkar का बॉलिंग रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के सैकड़ों बल्लेबाजी रिकॉर्ड्स के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन एक बॉलिंग रिकॉर्ड ऐसा है, जो पिछले 27 सालों में कोई बॉलर भी नहीं तोड़ पाया है. सचिन दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के 50वें यानि आखिरी ओवर में 2 बार 6 या इससे भी कम रनों को सफलतापूर्वक डिफेंड किया है.

तेंदुलकर ने साल 1993 में पहली बार ये कारनामा किया था. तब साउथ अफ्रीका के खिलाफ हीरो कप में 6 रन को डिफेंड किया था और अपनी टीम को 2 रन से जीत दिलाई थी. दूसरी बार सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टाइटन कप में आखिरी ओवर में 6 रन का सफलतापूर्वक बचाव किया था. 

शेन वॉर्न से आगे सचिन

अगर आपसे ये कहें कि सचिन तेंदुलकर का एक बॉलिंग रिकॉर्ड ऐसा भी है, जिसमें वह शेन वॉर्न से भी आगे हैं. असल में, सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 2 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया. उन्होंने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. वहीं टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न वनडे में केवल एक ही बार पांच विकेट ले पाए थे. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि सचिन इस मामले में वॉर्न से आगे रहे.

Sachin Tendulkar ने गेंद से भी दिखाए जलवे

100 शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकटे में 54.17 के औसत से 46 विकेट निकाले. वहीं, वनडे में 44.48 के औसत से 154 विकेट चटकाए और टी-20 इंटरनेशनल में भी उन्होंने 1 विकेट चटकाया.

ये भी पढ़ें : IPL 2024 Captains Salary : कौन है सबसे महंगा कप्तान? यहां जान लें सभी 10 कप्तानों की सैलरी

ये भी पढ़ें : Rinku Singh : आईपीएल में KKR रिंकू सिंह को देती है इतनी मामूली सैलरी, जानकर चौक जाएंगे आप