logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AFG : पहले टी20 में रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास! धोनी-कोहली को छोड़ देंगे पीछे

Rohit Sharma Records : भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला टी20 मैच कल (11 जनवरी) खेला जाएगा. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में एमएस धोनी और विराट कोहली को पीछे छोड़ सकते हैं.

Updated on: 10 Jan 2024, 01:41 PM

नई दिल्ली:

India vs Afghanistan 1st T20 : भारत और अफगानिस्तान के बीच गुरुवार (11 जनवरी) से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज का पहला मैच कल मोहाली के बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच की शुरुआत शाम शाम 7 बजे से होगी. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की लंबे वक्त बाद टी20 टीम में वापसी हुई है. रोहित के पास इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. अभी यह कीर्तिमान पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम है. 

सिर्फ 44 रन बनाकर कोहली को पीछे छोड़ देंगे रोहित शर्मा 

अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में सिर्फ 44 रन बनाकर रोहित शर्मा विराट कोहली का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. दरअसल, टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड किंग कोहली के नाम दर्ज है. कोहली ने 50 मैचों में 1570 रन बनाए हैं. वहीं रोहित के नाम 51 मैचों में 1527 रन हैं. ऐसे में रोहित पहले टी20 में अगर 44 रन बना लेते हैं तो वह टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे.  

यह भी पढ़ें: Cricketer Dies : क्रिकेट मैदान पर बड़ा हादसा, कान पर गेंद लगने से मौके पर हुई क्रिकेटर की मौत

ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच हैं नंबर-1

विराट अभी टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का मामले में चौथे नंबर पर हैं. रोहित अगर अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में 44 रन बना लेते हैं तो वह कोहली को पीछे छोड़ चौथे नंबर पर आ जाएंगे. टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच हैं. फिंच के नाम 2236 रन हैं. वहीं 2195 रनों के साथ बाबर आजम इस रिकॉर्ड लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. न्यूजीलैंड के केन विलियमसन 2042 रन के साथ इस रिकॉर्ड लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. 

यह भी पढ़ें: Cricketer Dies : क्रिकेट मैदान पर बड़ा हादसा, कान पर गेंद लगने से मौके पर हुई क्रिकेटर की मौत

इस मामले में रोहित मॉर्गन को छोड़ सकते पीछे

इसके अलावा रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में एक और रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं. दरअसल रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान अब तक टी20 इंटरनेशनल मैच में 82 छक्के लगाए हैं, जिसके बाद वह अब सिर्फ इस मामले में इयोन मोर्गन से पीछे हैं.  मोर्गन ने 86 छक्के और एरॉन फिंच 82 छक्के लगाए हैं. ऐसे में रोहित इस सीरीज में बड़ी आसानी से इन दोनों ही खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देंगे और इंटरनेशनल टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान बन जाएंगे.