logo-image

IND vs ENG : धर्मशाला टेस्ट में रोहित के निशाने पर 2 बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बनेंगे दुनिया के पहले खिलाड़ी

Rohit Sharma: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा. इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा दो बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं.

Updated on: 27 Feb 2024, 10:16 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवा और आखिरी मैच धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाएगा. टीम इंडिया लगातार 3 टेस्ट मैच जीतकर 3-1 से सीरीज पर कब्जा जमा चुकी है. इस सीरीज में टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों से लेकर सीनियर खिलाड़ियों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया है. भारत के लिए चौथे टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने दमदार पारियां खेली थीं. युवा बिग्रेड ने अपने दम पर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. अब धर्मशाला में होने वाले पांचवें टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा दो बड़े रिकॉर्ड बना सकते हैं.

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 594 छक्के जड़ चुके हैं. अगर वह धर्मशाला में होने वाले टेस्ट मैच में 6 छक्के और लगा देते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 600 छक्के पूरे कर लेंगे. इसी के साथ वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. वेस्टइंडीज के दिग्गज गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 553 छक्के लगाए हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: धर्मशाला में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे ये 2 खिलाड़ी, जानें इन दोनों प्लेयर्स का नाम

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

रोहित शर्मा- 594 छक्के

क्रिस गेल- 553 छक्के
शाहिद अफरीदी- 476 छक्के
ब्रेंडन मैकुलम- 398 छक्के
मार्टिन गुप्टिल- 383 छक्के

रोहित शर्मा इस वक्त दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं. उनके पास वह काबिलियत है कि वह मैदान पर टिक गए तो उन्हें रोकना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होने वाला है. उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मुकाबले में जीत दिलाई. रोहित शर्मा अगर इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में 1 छक्का और लगा देते हैं तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपने 50 छक्के पूरे कर लेंगे. वह इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 50 लगाने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

बेन स्टोक्स- 78 छक्के
रोहित शर्मा- 49 छक्के
ऋषभ पंत- 38 छक्के
जॉनी बेयरस्टो- 27 छक्के
यशस्वी जायसवाल- 26 छक्के

यह भी पढ़ें: IPL 2024 से पहले इस टूर्नामेंट में खेलेगा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, रोहित शर्मा की फटकार के बाद लिया यू-टर्न