logo-image
लोकसभा चुनाव

तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान सिर्फ 4 खिलाड़ियों ने जड़े हैं शतक, एक भारतीय भी शामिल

Captains to Score Centuries in All Three Formats : क्रिकेट के इतिहास में अब तक सिर्फ 4 ही ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने बतौर कप्तान तीनों फॉर्मट में शतक लगाया है. इस लिस्ट में एक भारत के कप्तान भी शामिल है.

Updated on: 28 Jun 2023, 11:14 AM

नई दिल्ली:

Captains to Score Centuries in All Three Formats : क्रिकेट में ऐसे तो कई खिलाड़ी शतक लगाते हैं, लेकिन एक कप्तान के तौर पर शतक लगाना हर खिलाड़ी का सपना होता है, लेकिन बतौर कप्तान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाना किसी-किसी को ही नसीब होता है. अभी तक क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ 4 ही खिलाड़ी हैं जिन्होंने बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है. इसमें एक भारतीय कप्तान भी शामिल है. आइए जानते हैं, इन कप्तानों के बारे में.

1. तिलकरत्ने दिलशान (Tillakaratne Dilshan)

श्रीलंका के दिग्गज तिलकरत्ने दिलशान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने बतौर कप्तान इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में 193 रन बनाए थे. इसके बाद दिलशान ने वनडे में साल 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 108 रन जड़े थे. जबकि टी20 में उन्होंने साल 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन बनाए थे. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 के ये 5 मुकाबले बढ़ा देंगे फैंस की धड़कनें, इन टीमों के बीच होगी रोमांचक जंग

2. फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis)

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस इस बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. उन्होंने टेस्ट न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ 112 रन बनाए थे. इसके बाद उन्होंने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 रन बनाए थे. जबकि डु प्लेसिस ने टी20 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 119 रन बनाए थे. 

3. बाबर आजम (Babar Azam) 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है. बाबर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2018 में टेस्ट में अपना पहला शतक जड़ा था. इसके बाद उन्होंने साल 2019 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में कप्तान के रूप में अपना पहला शतक लगाया था. जबकि उन्होंने अपना टी20 शतक साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. इस मैच में बाबर ने 122 रनों की शानदार पारी खेली थी. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 : अगर सेमीफाइनल में भारत-पाक की हुई भिड़ंत तो शेड्यूल में होगा बड़ा बदलाव, ये है BCCI और ICC का प्लान

4. रोहित शर्मा  (Rohit Sharma)

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं. जब वह फॉर्म में होते हैं तो हर गेंदबाजी उनके सामने गेंदबाजी करने से डरता है. वह भारत के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान शतक जड़ा है. रोहित ने कप्तान के रूप में साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में शतक लगाया था. जबकि उन्होंने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे में बतौर कप्तान शतक लगाया था. वहीं भारतीय टीम के दोनों पूर्व कप्तान एमएस धोनी और सौरभ गांगुली ने सिर्फ टेस्ट और वनडे में शतक लगाया है.