logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs ENG : रांची टेस्ट में एक और बड़े रिकॉर्ड पर होगी आर अश्विन की नजर, बस एक कदम हैं दूर

R Ashwin: भारत और इंग्लैडं के बीच 23 फरवरी को रांची में टेस्ट मैच खेला जाना है. इस मुकाबले में आर अश्विन महज एक विकेट लेते ही एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे.

Updated on: 20 Feb 2024, 06:25 PM

नई दिल्ली:

R Ashwin Vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए थे. ऐसा करने वाले वह सिर्फ दूसरे भारतीय बने थे. अब रांची टेस्ट में भी वह एक बड़े कीर्तिमान को अपने नाम कर सकते हैं. दरअसल वह इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट पूरा वाले पहले भारतीय बन सकते हैं. बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा मुकाबसा 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा.

आर अश्विन अब तक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 99 विकेट हासिल कर चुके हैं. ऐसे में वह रांची टेस्ट में एक विकेट ले लेते हैं तो वह इस बड़े उपलब्धि को हासिल कर लेंगे.  अब तक कोई भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकट नहीं हासिल कर पाया है. भारत की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ भागवत चंद्रशेखर ने 95 और अनिल कुंबले ने 92 विकेट ही चटका सके थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : जसप्रीत बुमराह को मिला आराम तो किसे मिलेगा प्लेइंग11 में मौका? इन 2 खिलाड़ियों के बीच है जंग

एंडरसन चटका चुके हैं 145 विकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच हुए अब तक टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन के नाम है. इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने भारत के खिलाफ कुल 145 टेस्ट विकेट चटकाए हैं. अश्विन के लिए एंडरसन का रिकॉर्ड तोड़ना तो नामुमकिन है, लेकिन वह भारत-इंग्लैंड टेस्ट मुकाबलों में 100 विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज बनने से सिर्फ एक कदम दूर हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : रांची टेस्ट में इन 5 बड़े रिकॉर्ड पर होगी रोहित शर्मा की नजर, बन सकते दुनिया के पहले खिलाड़ी

आर अश्विन ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में 500 टेस्ट विकेट पूरे किए थे. वह भारत के लिए सबसे तेज इस मुकाम तक पहुंचने वाले गेंदबाज बन गए थे. वहीं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाजों में आर अश्विन भी शामिल है. वह इस लिस्ट में नौवें नंबर पर काबिज हैं.