logo-image

INDW vs ENGW : वुमेन्स टीम इंडिया की इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत, 347 रनों से दी मात

INDW vs ENGW : भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड की महिला टीम को एकमात्र टेस्ट मैच में मात देकर इतिहास रच दिया है... आइए आपको बताते हैं मैच का पूरा हाल...

Updated on: 16 Dec 2023, 01:56 PM

नई दिल्ली:

INDW vs ENGW : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 347 रनों से कमाल की जीत अपने नाम की है. इस मैच में भारत ने बल्लेबाजी से तो कमाल किया ही बल्कि दीप्ति शर्मा की विकेटचटकाऊ गेंदबाजी ने इंग्लिश बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने ही नहीं दिया और भारत को एक बड़ी जीत दिलाई. इस एकमात्र टेस्ट मैच में दीप्ति को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

ऐसा रहा INDW vs ENGW मैच का हाल

भारत की पहली पारी : इंग्लैंड के साथ खेले गए टेस्ट मैच में हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. उनकी पूरी टीम ने मिलकर अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया और 428 रनों का बड़ा स्कोर बनाया. इस दौरान शुभा सतीश (69), जेमिमा रोंड्रिक्स (68), यास्तिका भाटिका (66) और दीप्ति शर्मा (67) ने अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. 

इंग्लैंड की पहली पारी : पहली पारी में इंग्लैंड की टीम भारतीय गेंदबाजी के सामने बिलकुल टिक नहीं पाई. Nat Sciver-Brunt एकमात्र बल्लेबाज रहीं, जिन्होंने अर्धशतक लगाया और पूरी टीम सिर्फ 136  के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई. 

ये भी पढ़ें : कब, कहां और कितने बजे से देख सकेंगे IPL 2024 ऑक्शन? यहां मिलेगी हर छोटी-बड़ी जानकारी

भारत की दूसरी पारी : दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 186 रन बनाए. इस दौरान कप्तान हरमनप्रीत कौर (44) ने सबसे बड़ी पारी खेली. इस तरह दूसरी पारी के बाद भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 479 रनों का टारगेट दिया. 

इंग्लैंड की दूसरी पारी : दूसरी पारी में इंग्लैंड के सामने पहाड़ जैसा लक्ष्य था, मगर वह  सिर्फ 131 के स्कोर पर ही ढ़ेर हो गई. नतीजन भारत ने इस मैच को 327 रनों से जीतकर इतिहास रच दिया. 

5 दिनों के टेस्ट मैच में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इंग्लैंड को तीसरे ही दिन हरा दिया. 327 रनों से टीम इंडिया को मिली ये जीत महिला टेस्ट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत रही. भारत ने लंबे वक्त बाद टेस्ट मैच खेला था और उनकी ये जीत वाकई यादगार रहने वाली है. आपको बता दें, पिछले 17 सालों में महिला क्रिकेट टीम टेस्ट मैच में हारी नहीं है.

ये भी पढ़ें : Mohammed Shami : IPL में गुजरात शमी को देता है बेहद कम पैसे, राशिद की सैलरी से आधी भी नहीं है रकम