IND VS AUS : टीम इंडिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी, जानिए कौन है

Pankaj Mishra  |   Updated On : January 13, 2020 11:53:43 AM
IND VS AUS : टीम इंडिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी, जानिए कौन है

रोहित शर्मा Rohit Sharma (Photo Credit : gettyimages )

नई दिल्‍ली :  

India vs Australia One Day Series : भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच मंगलवार से शुरू हो रहा है. पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम (Wankhede Stadium Mumbai) में खेला जाएगा. इस सीरीज के लिए आस्‍ट्रेलियाई टीम तीन दिन पहले ही भारत आ चुकी है और जोरों से तैयारी भी की जा रही है. वहीं टीम इंडिया (Team India) भी अब मुंबई पहुंच चुकी है. यह सीरीज बहुत बड़ी होने वाली है. दुनिया की दो बड़ी क्रिकेट प्रेमी जहां आपस में टकराएंगी, वहीं विश्‍व के बड़े बड़े क्रिकेटरों का भी आमना सामना इस सीरीज में होने वाला है. जब तक सीरीज शुरू हो और आप मैच के रोमांच में खो जाएं, आपको जान लेना चाहिए कि वह कौन सा खिलाड़ी है, जो इन दोनों टीमों में सबसे बड़ा खिलाड़ी है. 

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत और उर्वशी रौतेला की कहानी का अंत, मोबाइल BLOCK BLOCK

भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच पहला मैच 14 जनवरी को खेला जाएगा. अब तक दोनों टीमों के बीच जो मैच खेले गए हैं, उसमें रोहित शर्मा सबसे बड़े खिलाड़ी के तौर पर सामने आए हैं. हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा अब तक आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 37 वन डे मैच खेल चुके हैं. जिसमें वह 2037 रन बना चुके हैं. रोहित आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इन मैचों में सात शतक और आठ अर्धशतक लगा चुके हैं. यही नहीं रोहित शर्मा आस्‍ट्रेलिया के ही खिलाफ एक दोहरा शतक भी जड़ चुके हैं. रोहित का आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रन बनाने का औसत 94.08 है.
वैसे अब तक के इतिहास को देखें तो इन दोनों के बीच सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं, वहीं दूसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग हैं. लेकिन ये दोनों ही अब क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं, ऐसे में रोहित शर्मा ही बाजी मारते हुए दिखाई देते हैं. हालांकि इस मामले में विराट कोहली भी ज्‍यादा पीछे नहीं हैं. विराट कोहली ने भी रोहित शर्मा के ही बराबर 37 मैच खेले हैं, लेकिन पारियां रोहित से दो कम यानी 35 खेली हैं. इन पारियों में विराट ने 1727 रन बनाए हैं, इसमें वे अब तक आठ शतक और छह अर्धशतक लगा चुके हैं. विराट का औसत भी 96 रन से ज्‍यादा का है. इस तरह से देखें तो जो खिलाड़ी इस वक्‍त खेल रहे हैं, उनमें दोनों ही खिलाड़ी भारतीय हैं और जो सर्वकालिक महान खिलाड़ी इस सीरीज में अब तक रहा है, वह भी भारतीय यानी सचिन तेंदुलकर रहे हैं. आस्‍ट्रेलिया के जो खिलाड़ी खेल रहे हैं, उनमें आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच का ही नाम आता है. एरॉन फिंच ने अब तक 26 मैचों में 1049 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः वो एक मैच, जिसका अभी तक है महेंद्र सिंह धोनी को मलाल, जानें उसका हाल

साल 1980 से लेकर अब तक भारत और आस्‍ट्रेलिया 137 बार आमने सामने आ चुके हैं. इसमें से 77 बार आस्‍ट्रेलिया और 50 बार टीम इंडिया ने जीत हासिल की है. इस तरह से देखें तो भारत के आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आंकड़े कुछ खास अच्‍छे नहीं हैं. हालांकि इसे खराब भी नहीं का जा सकता. अगर इसे प्रतिशत में देखें तो यह करीब 60 फीसद आता है. हालांकि भारत ने पिछले दिनों जिन टीमों का सामना किया है, जिनमें श्रीलंका और वेस्‍टइंडीज जैसी टीमें थीं, उनके खिलाफ टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है. उसे देखकर तो लगता है कि दोनों टीमें आपस में जोरदार तरीके से टकराते हुए दिखाई देंगी.
पिछले पांच मैचों की ही बात करें तो हम पाते हैं कि पिछले पांच में से भारतीय टीम ने तीन में हार का सामना किया है, वहीं दो में उसे जीत मिली है. इसमें से चार मैच तो वही हैं, जब आस्‍ट्रेलियाई टीम पिछले साल मार्च में ही भारत के दौरे पर आई थी. वहीं एक मैच विश्‍व कप 2019 का है. पिछली वन डे सीरीज के लिए जब आस्‍ट्रेलियाई टीम भारत आई थी तब पांच मैचों की सीरीज खेली जानी थी. तब टीम इंडिया ने शुरुआती दो मैच जीत लिए थे, लेकिन जब सीरीज खत्‍म हुई तो भारत सीरीज को 2-3 से हार चुका था. यानी शुरुआती मैच जीतने के बाद टीम इंडिया बचे हुए तीनों मैच हार गई और सीरीज पर भी आस्‍ट्रेलिया ने कब्‍जा कर लिया था. ऐसे में टीम इंडिया को सीरीज पर कब्‍जा करने के लिए अलर्ट रहना होगा और लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करना होगा.

First Published: Jan 13, 2020 11:53:43 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो