logo-image
लोकसभा चुनाव

ODI क्रिकेट में टीम इंडिया ने बना दिया ऐसा रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना नहीं होगा आसान

Indian Cricket Team : वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया का लीग स्टेज मुकाबलों में पूरी तरह से एकतरफा दबदबा देखने को मिला. 9 मैचों में से भारत ने 7 बार विरोधी टीम को पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी करने नहीं दिया.

Updated on: 13 Nov 2023, 05:52 PM

नई दिल्ली:

ODI Cricket Records : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम विजयी रथ पर सवार है. टीम इंडिया ने लीग स्टेज के अपने सभी 9 मैचों में जीत हासिल की है. रविवार (12 नवंबर) को नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने एकबार फिर से शानदार प्रदर्शन करते हुए नीदरलैंड्स की पारी को सिर्फ 250 रनों पर ही समेट दिया. भारतीय टीम ने इस मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और 410 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. भारत की पारी में जहां कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली के बल्ले से अर्धशतकीय पारी देखने को मिली तो वहीं श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने शानदार शतक जड़ा. टीम इंडिया ने इस मैच को 160 रनों से अपने नाम किया.

वनडे में भारत इस मामले में बना पहला देश

भारतीय टीम के गेंदबाजों ने जिस तरह से इस वर्ल्ड कप में प्रदर्शन किया उसकी हर तरह तारीफ हो रही है. भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 9 लीग मैचों में से 7 बार उन्होंने विरोधी टीम को पूरे 50 ओव बल्लेबाजी करने का भी मौका नहीं दिया. भारत के खिलाफ इस वर्ल्ड कप में सिर्फ 2 ही टीम अफगानिस्तान और बांग्लादेश ही अपने पूरे 50 ओवर खेले हैं. वहीं वनडे में भारत अब पहली ऐसी टीम बन गया है, जिन्होंने तीन लगातार मैचों में 150 से अधिक रनों से जीत हासिल की है. भारतीय टीम ने नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच को 160 रनों से जीता. वहीं इससे पहले साउथ अफ्रीका को 243 और श्रीलंका को 302 रनों से से करारी शिकस्त दी थी.

यह भी पढ़ें: Video : रोहित-कोहली के साथ गिल और सूर्या ने भी गेंदबाजी में आजमाया हाथ, देखें स्टार बल्लेबाजों के बॉलिंग एक्शन

इस खास क्लब में शामिल हुए रोहित और विराट

नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में भारतीय टीम की तरफ से 9 गेंदबाजों ने बॉलिंग की. जिसमें विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा के साथ-साथ शुभमन गिल और सूर्याकुमार यादव भी शामिल हैं. कोहली और रोहित ने 1-1 विकेट भी हासिल किया. इसी के साथ दोनों भारतीय दिग्गज अब वर्ल्ड कप के किसी एक मैच में अर्धशतक लगाने के साथ 1 विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ियों के खास क्लब का हिस्सा बन गए हैं. वर्ल्ड कप में युवराज सिंह इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं, जिसमें उन्होंने चार बार यह कारनामा किया है.