logo-image

IND vs SA 2nd Test : भारत ने केपटाउन का भेदा किला, पहली बार यहां टेस्ट में दर्ज की जीत, बनाया 146 साल का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

IND vs SA 2nd Test : भारत ने केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया. इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 की बराबरी की.

Updated on: 04 Jan 2024, 05:05 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA 2nd Test day 2 Highlight : भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने दूसरे ही दिन साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा. इसके साथ ही दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही. यह पहली बार है कि टीम इंडिया ने केपटाउन में टेस्ट में जीत हासिल की है. भारत की इस जीत के हीरो मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह रहे. सिराज ने पहली पारी में 6 विकेट चटकाए, वहीं बुमराह ने दूसरी पारी में 6 विकेट हासिल किए. 

केपटाउन में खेले गए इस मैच की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीकी टीम सिर्फ 55 रनों पर ही सिमट गई. इसके बाद टीम इंडिया भी अपनी पहली पारी में 176 रन ऑलआउट हो गई, लेकिन 98 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की थी. इसके बाद दूसरी पारी में मेजबान टीम ने एडम मार्करम के शतक की बदौलत 176 रन बनाए और भारत को 79 रनों का टारगेट दिया. जिसे टीम इंडिया ने 12 ओवर में तीन विकेट खोकर दूसरा टेस्ट अपने नाम कर लिया.

यह भी पढ़ें:  Virat Kohli : विराट-शुभमन ने मैदान पर किया ऐसा डांस, Video देख आप नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी

केपटाउन में खेला गया यह मैच बल्लेबाजों की कब्र साबित हुआ. इस टेस्ट मैच के पहले दिन ही 23 विकेट गिरे. दक्षिण अफ्रीका ने 13 और भारत के 10 विकेट गंवाए. पहले दिन की तरह दूसरे दिन भी गेंदबाजों का जलवा रहा. भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे दिन भी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों पर कहर बरपाया और 176 पर ही समेट दिया.

टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. यह टेस्ट मैच ऐसा सबसे छोटा मैच बन गया है, जिसके रिजल्ट आया हो. भारत और साउथ अफ्रीका के इस मुकाबले में कुल 107 ओवर फेंकी गईं. दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 23.2 ओवर और दूसरी पारी 36.5 ओवर में ऑलआउट हुई. जबकि भारतीय टीम ने पहली पारी में 34.5 ओवर बल्लेबाजी की. इसके बाद दूसरी पारी में 12 ओवर तक बैटिंग कर मैच को अपने नाम कर लिया.