logo-image

IND vs ENG: धर्मशाला में कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं कर पाया ये कारनामा, इस बार है मौका

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा. लेकिन आज तक टेस्ट मैचों में धर्मशाला के मैदान पर कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक लगाने में कामयाब नहीं हुए हैं.

Updated on: 03 Mar 2024, 02:39 PM

नई दिल्ली:

India vs England 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. टीम इंडिया ने पहले ही सीरीज में 3-1 से कब्जा जमा चुकी है. इस सीरीज में टीम इंडिया के सीनियर से लेकर जूनियर खिलाड़ियों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया है. अब दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट मैच धर्मशाला के मैदान पर 7 मार्च से खेला जाएगा. धर्मशाला के मैदान पर अभी तक एक ही टेस्ट मैच हुआ है, जिसमें टीम इंडिया ने साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया था. लेकिन धर्मशाला के ग्राउंड पर टेस्ट मैच में अभी तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया है, लेकिन जिस तरह की फॉर्म में टीम इंडिया के बल्लेबाज हैं, माना जा रहा है इस बार  भारत की तरफ से इस मैदान पर शतक देखने को मिल सकता है.

इन खिलाड़ियों ने बनाए सबसे ज्यादा रन 

धर्मशाला के मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम है. KL Rahul ने धर्मशाला के मैदान पर 111 रन बनाए हैं. जबकि अजिंक्य रहाणे दूसरे नंबर पर हैं. उनके बल्ले से यहां 84 रन निकले हैं. रवींद्र जडेजा 63 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. केएल राहुल इकलौते ऐसे बल्लेबाज, जिन्होंने टेस्ट मैचों में धर्मशाला के मैदान पर दो फिफ्टी लगाए हैं.

उमेश यादव ने हासिल किए सबसे ज्यादा विकेट

वहीं धर्मशाला के मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड उमेश यादव के नाम है. उमेश ने एक टेस्ट मैच खेलते हुए कुल 5 विकेट हासिल किए हैं, लेकिन वह टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने यहां 4-4 विकेट चटकाए हैं.

पहले ही सीरीज जीत चुकी है टीम इंडिया 

पांचवें टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड में बदलाव किया गया है. केएल राहुल पूरी तरह से फिट नहीं हैं और वह इलाज के लिए लंदन गए हैं. इसी वजह से उन्हें स्क्वाड में शामिल नहीं किया है. वहीं जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हुई है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रजत पाटीदार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. इसी वजह से पांचवें टेस्ट मैच की प्लेइंग1 से उनका पत्ता कटना तय माना जा रहा है. वहीं आखिरी टेस्ट मैच को जीतकर टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में नंबर-1 के ताज को बरकरार रखना चाहेगी.