logo-image

IND vs AUS : इंदौर में टीम इंडिया ने किया सीरीज पर कब्जा, ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से दी मात

भारत ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में 99 रन की जीत के साथ ही वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. इस मैच में बारिश ने खलल तो डाला, लेकिन आखिर में टीम इंडिया विनर रही...

Updated on: 24 Sep 2023, 10:58 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया दूसरा वनडे मैच भारतीय टीम ने 99 रनों से जीत लिया है. पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 400 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन बारिश के चलते DLS मैथड एक्शन में आया और ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 33 ओवर्स में 317 रनों का टारगेट दिया गया. जवाब में नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते हुए ऑस्ट्रेलिया 217 रन के स्कोर पर सिमट गई. नतीजन, भारत ने इंदौर में 99 रन की जीत के साथ ही वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया है.

99 रन से जीती टीम इंडिया

भारतीय टीम के दिए 400 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को प्रसिद्ध कृष्णा ने दूसरे ही ओवर में 2 बड़े झटके दिए और मैथ्यू शॉर्ट (9) और स्टीव स्मिथ को शून्य पर आउट कर दिया. तभी इंदौर में बारिश होने लगी. जब बारिश आई, तब कंगारुओं का स्कोर 56/2 का स्कोर था और 9 ओवर का गेम हुआ था. मगर, बारिश की स्थिति तो देखते हुए मैच ऑफिशियल्स ने DLS मैथड के तहत 33 ओवर्स में 317 रनों का लक्ष्य दिया गया.

कहीं ना कहीं ये लक्ष्य भारतीय टीम के पक्ष में रहा. हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पूरी कोशिश की, मगर भारतीय गेंदबाजों ने दबदबा बरकरार रखा और 217 के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया. नतीजन, भारत ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में अपने ट्रैक रिकॉर्ड को 100% विन का बनाए रखा और 99 रन से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 3 मैचों की वनडे सीरीज पर 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सीन एबॉट (54) और डेविड वॉर्नर (53) रनों की सबसे बड़ी पारी खेली. वहीं भारत की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी देखने को मिली. जहां, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 3-3, प्रसिद्ध कृष्णा ने 2 और मोहम्मद शमी ने 1 विकेट अपने नाम किया.

भारत ने दिया था 400 रनों का टारगेट

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. नतीजन, भारतीय टीम पहले बैटिंग करने मैदान पर उतरी. चौथे ओवर में ही  ऋतुराज गायकवाड़ 8(12) रन पर पवेलियन लौट गए. मगर, इसके बाद जो हुआ उसने मैच का रुख ही पलट दिया. दूसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल के बीच 200 रनों की शानदार पार्टनरशिप हुई. श्रेयस अय्यर 105(90) रन की शतकीय पारी खेलकर आउट हुए, तो वहीं शुभमन गिल ने 104(97) शतक लगाकर पवेलियन लौटे. इस तरह इन दोनों ही बल्लेबाजों ने मिलकर भारत को बड़े स्कोर की तरफ बढ़ाया. ईशान किशन 31 रन पर, वहीं कप्तान केएल राहल 52 रन पर आउट हुए. 

सूर्यकुमार यादव ने 72* (37) रनों की रोमांचक पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 43वें ओवर में कैमरॉन ग्रीन के खिलाफ बैक टू बैक 4 छक्के लगाकर शमां बांध दिया. दूसरी छोर से रवींद्र जडेजा 13(9) रन पर नाबाद लौटे. इस तरह भारतीय टीम ने 399/5 का स्कोर खड़ा किया था.