logo-image
लोकसभा चुनाव

ICC ने बताया, यह है सचिन तेंदुलकर के जीवन की सर्वश्रेष्‍ठ पारी, आप भी जानकर चौंक जाएंगे

सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट जीवन में 100 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं. इसमें से अगर एक शतक चुनने के लिए कहा जाए तो वह न केवल खुद सचिन तेंदुलकर के लिए मुश्‍किल होगा.

Updated on: 25 Apr 2020, 08:04 AM

New Delhi:

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने क्रिकेट जीवन में 100 इंटरनेशनल शतक (Sachin Tendulkar Century) लगाए हैं. इसमें से अगर एक शतक चुनने के लिए कहा जाए तो वह न केवल खुद सचिन तेंदुलकर के लिए मुश्‍किल होगा, बल्‍कि क्रिकेट फैंस के लिए भी मुश्‍किल काम है. लेकिन क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्‍था आईसीसी (ICC) ने यह काम कर दिखाया है. अगर आपसे भी पूछा जाए तो हो सकता है कि आप वन डे क्रिकेट के पहले दोहरे शतक को चुनें, जो सचिन तेंदुलकर ने ग्‍वालियर के कैप्‍टन रूपसिंह स्‍टेडियम में लगाया था. लेकिन सचिन की उस पारी को सर्वश्रेष्‍ठ नहीं चुना गया. सचिन तेंदुलकर ने 22 अप्रैल 1998 में यानी अपने जन्‍मदिन से ठीक दो दिन पहले आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई शतकीय पारी को सर्वश्रेष्‍ठ पारी चुना गया है. इस पारी का चुनाव यूं ही नहीं हुआ, बल्‍कि इसके लिए आईसीसी ने वाकायदा पोल कराया और उसके बाद ये नतीजे सामने आए हैं. 

यह भी पढ़ें ः ICC के चेयरमैन पद से हट जाएंगे शशांक मनोहर, जानिए कौन लेगा उनकी जगह

सचिन तेंदुलकर के 47वें जन्मदिन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनकी पारियों के लिए मतदान कराया, जिसमें शारजाह में खेली गई 143 रन की पारी को सर्वश्रेष्ठ आंका गया. सचिन तेंदुलकर ने 1998 में त्रिकोणीय सीरीज के 22 अप्रैल को खेले गए मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ यह पारी खेली थी. भारत मैच हार गया था, लेकिन उनकी इस पारी के दम पर वह फाइनल में पहुंचने में सफल रहा.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट प्रेमियों के अच्छी खबर, इस जगह शुरू हुआ क्रिकेट, शनिवार को होगा मैच

सचिन तेंदुलकर ने अपने 25वें जन्मदिन पर खेले गए फाइनल में भी 134 रन बनाए और भारत को खिताब दिलाया था. सचिन तेंदुलकर ने अपनी 143 रन की पारी के दौरान 131 गेंदों का सामना किया. नौ चौके और पांच छक्के लगाए. इसे आज भी वनडे की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक गिना जाता है. उस दिन शारजाह में तूफान भी आया था और इसलिए सचिन तेंदुलकर की इस पारी को ‘डेजर्ट स्ट्रॉम’ के नाम से भी जाना जाता है. आईसीसी ने मतदान के नतीजों को घोषित करते हुए ट्वीट किया, यह बेहद करीबी मुकाबला रहा लेकिन आखिर में सचिन तेंदुलकर की शारजाह में खेली गई 143 रन की अविस्मरणीय ‘डेजर्ट स्ट्रॉम’ पारी को उनकी सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी आंका गया. उस पारी के बारे में तब वर्तमान भारतीय कोच रवि शास्त्री ने कहा था,‘मैंने अपने जीवन में कभी इतनी बढ़िया पारी नहीं देखी. लेकिन इस पारी को पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप 2003 में सेंचुरियन में खेली गई 98 रन की पारी से कड़ी चुनौती मिली. सचिन तेंदुलकर ने 12 चौकों और एक छक्के की मदद से यह पारी खेली और सईद अनवर के शतक को बेकार करके भारत को जीत दिलाई थी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : इमरान खान बौखलाए, बोले- तब भारतीय कप्‍तान हमसे डरा करते थे, देखिए जरा

इन दोनों पारियों के अलावा आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2009 में हैदराबाद में खेली गई 175 रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में नाबाद 200 रन भी उनकी शीर्ष चार पारियों में जगह बनाने में सफल रही. सचिन तेंदुलकर ग्वालियर में खेली गई पारी से वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे. हालांकि इसके बाद बहुत से बल्‍लेबाज दोहरे शतक जड़ चुके हैं, लेकिन वन डे में दोहरे शतक का रास्‍ता सचिन तेंदुलकर ने ही खेला था. इसके बाद टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज हिटमैन रोहित शर्मा तो तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं. 

(पीटीआई इनपुट)