logo-image

मेलबर्न से पिच तो लॉस वेगस से आएंगी कुर्सियां, किराये के सामान पर T20 World Cup 2024 होस्ट करेगा अमेरिका

T20 World Cup 2024 Infrastructure In America : इस बार का टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज के असाला अमेरिका की मेजबानी में भी खेला जाएगा. अमेरिका टूर्नामेंट के लिए अस्थाई चीज़ों का इस्तेमाल करेगा.

Updated on: 18 Jan 2024, 07:41 PM

नई दिल्ली:

T20 World Cup 2024 Infrastructure In America : टी20 वर्ल्ड कप 2024 इसी साल जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज़ की मेज़बानी में खेला जाएगा. अमेरिका पहली बार टी20 वर्ल्ड कप को होस्ट करने जा रहा है. इस टूर्नामेंट से पहले आईसीसी ने एक बड़ा खुलासा किया, जिसमें बताया गया कि टूर्नामेंट होस्ट करने वाला अमेरिका अस्थाई तैयारियां करेगा, जिसमें पिच मेलबर्न से होगी तो वहीं दर्शकों के बैठने के लिए कुर्सियां लॉस वेगस से आएंगी. वहीं टूर्नामेंट में 9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाना है, जिसके लिए 34,000 दर्शकों की झमता वाली अस्थाई गैलरी बनाई जाएगी और इस्तेमाल के बाद उसे हटा दिया जाएगा. 

अमेरिका में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए ड्रॉप इन पिचों का उपयोग किया जाएगा, जिसे एडिलेड ओवल क्यूरेटर डेमियन हफ तैयार करेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ड्रॉप इन पिचें क्या होती हैं? तो आपको बता दें कि ड्रॉप इन पिचें वो होती हैं जिन्हें मैदान से कही अलग बनाया जाता है और बाद में लाकर मैदान पर वापस बिछा दिया जाता है. 

यह भी पढ़ें: Rinku Singh ने कैसे किया फर्श से अर्श तक का सफर तय, टीम इंडिया के नए फिनिशर की कहानी

ICC के इवेंट डायरेक्टर क्रिस टेटली ने बताया, 'हम ड्रॉप इन पिचों का इस्तेमाल करेंगे, जिसका निर्माण पहले ही हो चुका है. हम एडिलेड ओवल क्यूरेटर डेमियन हफ की स्पेशलिटी का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो इस मामले में एक्सपर्ट हैं. उन्होंने ट्रे का निर्माण किया और वो ही इसकी देखरेख भी कर रहे हैं, जो फ्लोरिडा में हैं. मुकाबलों के लिए पर्याप्त मात्रा में ट्रे होंगी, जिसकी न्यूयॉर्क में जरूरत होगी. इसके अलावा वॉर्म-अप मैचों के लिए भी ट्रे होंगी. जिन पिचों पर मैच होना है वो बिल्कुल नई होंगी. इसके अलावा बारिश होने पर पानी निकालने का भी इंतज़ाम कर रहे हैं.'

उन्होंने आगे कहा, 'सभी बुनियादी ढांचे अस्थाई होंगे, जैसे खेल की दुनिया में होता है. ढांचों के कुछ सामान लॉस वेगस से लाए मंगाए जाएंगे, जिन्हें बनाया जाएगा और मैच के बाद हटा दिया जाएगा. अमेरिका में 30 मिलियन क्रिकेट फैंस हैं और ये तीसरा सबसे बड़ा बाजार है. ढांचें बनने की शुरुआत फरवरी से होगी और मई तक इनका काम पूरा हो जाएगा.'