logo-image
लोकसभा चुनाव

World Cup: श्रीलंका हारी पर कप्तान करुणारत्ने ने बनाया खास रिकॉर्ड

गेंदबाजों के दम पर कीवी टीम ने श्रीलंका (Sri lanka) को सिर्फ 29.2 ओवरों में 136 रनों पर ढेर कर दिया और इस बेहद से आसान लक्ष्य को 16.1 ओवरों में बिना विकेट खोए हासिल कर विश्व कप (World Cup) का आगाज जीत के साथ किया है.

Updated on: 01 Jun 2019, 11:13 PM

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड (New Zealand) ने आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के अपने पहले ही मैच में शनिवार को बल्ले और गेंद दोनों से एकतरफा प्रदर्शन कर श्रीलंका (Sri lanka) को 10 विकेट से हरा दिया. गेंदबाजों के दम पर कीवी टीम ने श्रीलंका (Sri lanka) को सिर्फ 29.2 ओवरों में 136 रनों पर ढेर कर दिया और इस बेहद से आसान लक्ष्य को 16.1 ओवरों में बिना विकेट खोए हासिल कर विश्व कप (World Cup) का आगाज जीत के साथ किया है. इस मैच में भले ही श्रीलंका (Sri lanka) की टीम ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के सामने घुटने टेक दिए. लेकिन श्रीलंका (Sri lanka) के नवनियुक्त कप्तान डिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) ने बावजूद इसके एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

डिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ खेले गए मैच में श्रीलंका (Sri lanka) की ओर से सबसे ज्यादा 52 रन बनाए. श्रीलंका (Sri lanka) की पारी की शुरुआत करने एक छोर पर आखिरी तक टिके रहे और नाबाद वापस लौटे.

इसके साथ डिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) विश्व कप (World Cup) के इतिहास में ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए जो पारी की शुरुआत करने उतरे और पूरी टीम के आउट होने के बाद अंत में नाबाद पवेलियन लौटे.

और पढ़ें: World Cup: पाकिस्तान को लेकर वकार यूनिस ने दी बड़ी चेतावनी, जानें क्या कहा

1999 विश्व कप (World Cup) में श्रीलंका (Sri lanka)ई कप्तान से पहले वेस्टइंडीज के रिडली जैकब्स ने 20 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार यह कारनामा किया था.

इसके अलावा डिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) क्रिकेट इतिहास में दूसरे कप्तान भी बन गए हैं जो वनडे क्रिकेट में पारी की शुरुआत करने के बाद अंत तक नाबाद रहे. डिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) से पहले श्रीलंका (Sri lanka) के पूर्व कप्तान उपुल थरंगा ने 2017 में ये कारनामा किया था.

गौरतलब है कि डिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) लिस्ट-ए क्रिकेट में भी ये कारनामा कई बार कर चुके हैं. वो दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन बार इस कारनामे को अंजाम दिया है. डिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) से पहले पाकिस्तान के मुदस्सर नजर और जिंबाब्वे के ग्रांट फ्लॉवर दो-दो बार ऐसा कर चुके हैं.

और पढ़ें: World Cup: कप्तान जेसन होल्डर ने बताया गेल और ब्रावो की चोट का हाल

इस मैच का नतीजा कुछ भी हो लेकिन इस मैच से श्रीलंका (Sri lanka) के लिए अच्छी खबर ये है कि विश्व कप (World Cup) के शुरुआती मैच में ही कप्तान डिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) फॉर्म हैं.