logo-image

ICC Equal Prize Money: महिलाओं को लेकर आईसीसी का ऐतिहासिक फैसला, अब पुरुषों की करेंगी बराबरी

आईसीसी ने महिलाओं के लिए बड़ा कदम उठाया है. अब महिलाओं को पुरुष क्रिकेट टीम के बराबर पैसे मिलेंगे.

Updated on: 13 Jul 2023, 08:24 PM

नई दिल्ली:

ICC Big Announcement : भारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. इस टूर्नामेंट से पहले आईसीसी ने महिला क्रिकेट को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. पिछले कई समय से महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाए जाने की मांग हो रही थी, लेकिन अब उन्होंने एक बड़ा फैसला लिया है. आईसीसी ने ये फैसला लिया है कि अब पुरुष टीम के बराबर महिला क्रिकेट टीम को भी आईसीसी इवेंट्स के प्राइज मनी मिलेगी. 

पुरुष और महिला टीम को ICC देगी समान पुरस्कार राशि

ICC ने यह फैसला साउथ अफ्रीका के डरबन में आयोजित आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के दौरान लिया है. इस फैसले के कारण अब महिला क्रिकेट टीमों को आईसीसी इवेंट में पुरुषों के समान प्राइज मनी मिलेगी. काफी समय से महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाए जाने की मांग हो रही थी. अब आईसीसी का यह फैसला महिला क्रिकेट को एक नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा.  

यह भी पढ़ें: IND vs WI : 'गाली देंगे रोहित भाई', ईशान किशन ने शुभमन गिल को किया सतर्क

इस मुद्दे पर क्या बोले आईसीसी के चेयरमैन

आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा कि यह हमारे खेल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण पल है और मुझे खुशी है कि आईसीसी टूर्नामेंट में भाग लेने वाले पुरुष और महिला क्रिकेटरों को अब समान प्राइज मनी दिया जाएगा. साल 2017 के बाद से हमने समान पुरस्कार राशि तक पहुंचने के लिए हर साल महिलाओं की टूर्नामेंट में प्राइज मनी को बढ़ाया है. अब ICC Women's World Cup जीतने पर ICC Men's World Cup जीतने के समान ही प्राइज मनी मिलेगी.  टी20 और अंडर-19 को भी समान ही प्राइज मनी मिलेगी.  

यह भी पढ़ें: IND vs WI : रोहित शर्मा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, ICC नंबर 1 बल्लेबाज केन विलियमसन को छोड़ा पीछे