logo-image

Shikhar Dhawan Birthday : बतौर विकेटकीपर शुरू किया करियर, जानें फिर शिखर धवन कैसे बने टीम इंडिया के 'गब्बर'

Happy Birthday Shikhar Dhawan : भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी और टीम इंडिया के गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने टीम इंडिया को कई मौकों पर अपने दम पर जीत दिलाई है.

Updated on: 05 Dec 2023, 09:00 AM

नई दिल्ली:

Happy Birthday Shikhar Dhawan : भारतीय टीम के स्टार ओपनर खिलाड़ी और 'गब्बर' के नाम से फेमस शिखर धवन आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. शिखर धवन इस उम्र में भी काफी फिट और एक्टिव है. वह अक्सर अपनी फिटनेश की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं. 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में जन्में और टीम इंडिया के 'गब्बर’ के नाम से फेमस शिखर अपने बल्ले के दम पर भारत को कई अहम मैच में जीता चुके हैं. उनके नाम डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने समेत कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. हालांकि वह अभी टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. चलिए उनके इस जन्मदिन के मौके पर उनकी करियर से जुड़ी कुछ खास रोचक बाते जानते हैं. 

विकेटकीपर के रूप में शुरू किया था क्रिकेट करियर

शिखर धवन को एक धाकड़ स्टार बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर विकेटकीपर की थी. शिखर धवन ने दिवंगत कोच तारक सिन्हा के ट्रेनिंग में खेलना शुरू किया, उन्होंने बतौर विकेटकीपर क्लब में ज्वाइन किया. शिखर धवन पहली बार दिल्ली अंडर-16 टीम के लिए विजय मर्चेंट ट्रॉफी में खेले और वह उस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने  9 पारियों में 755 रन बनाए थे. इसके अलावा विकेटकीपिंग भी की थी. 

यह भी पढ़ें: Maheesh Theekshana: 'मेरे दूसरे घर में...', CSK के श्रीलंकाई स्पिनर ने चेन्नई में बाढ़ जैसी हालात पर जताई चिंता

पहले मैच में शून्य पर हुए थे आउट, फिर टेस्ट में मचाया था धमाल

शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में काफी धमाल मचाया है. उनके सामने गेंदबाज बेबस नजर आते थे. उन्होंने कई बार अपने दम पर टीम इंडिया को जीत दिलाई है, लेकिन वनडे में उनकी शुरुआत इतनी अच्छी नहीं रही थी. धवन अपने पहले वनडे मैच में ही जीरो पर आउट हो गए थे. जिसके बाद उन्हें टीम से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया, लेकिन फिर उन्हें टेस्ट में मौका मिला और आते ही उन्होंने सबसे तेज शतक जड़कर गदर मचा दिया.

Shikhar Dhawan ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 85 गेंद पर शतक जड़ दिया था और इसके साथ ही वह टेस्ट मैच में लंच से पहले शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए थे. इस पारी के बाद धवन का बल्ला फिर नहीं रूका. उनके करियर में कई उतार चढ़ाव आए, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते रहे. 

यह भी पढ़ें: VIDEO : फैमली के साथ छुट्टियां मनाकर विदेश से भारत लौटे रोहित शर्मा, एयरपोर्ट पर किया गए स्पॉट, Video Viral

शिखर धवन का करियर

शिखर धवन ने अब तक भारत के लिए 34 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए हैं.  वहीं उन्होंने 167 वनडे मैचों में 44.11 की औसत से 6793 रन बनाए हैं. जबकि 68 टी20 मैचों में 27.92 की ओसत से 1759 रन बनाए हैं.